Logo
Haryana Assembly Special Session: हरियाणा विधानसभा के 15 वें सत्र की आज से शुरुआत होने वाली है। आज इस सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नाम पर मुहर लगाई जाएगी।

Haryana Assembly Special Session: हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद आज विधानसभा का विशेष सत्र रखा गया है। इस सत्र में हरियाणा विधानसभा सदन के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन किया जाएगा। हरियाणा के कई विधायक हैं, जो स्पीकर और डिप्टी स्पीकर बनने की रेस में हैं, लेकिन हम आपको बताएंगे कि यह जिम्मेदारी मिलने की सबसे अधिक संभावना किसकी है। दूसरी ओर आज सभी नवनिर्वाचित विधायक भी शपथ लेंगे।

कब शुरू होगी सदन की कार्यवाही

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज सुबह 11 बजे सदन में कार्यवाही की शुरुआत होने वाली है। हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें है और इसके लिए 15वीं विधानसभा विशेष सत्र की शुरुआत आज से होने वाली है। विधानसभा विशेष सत्र के पहले सत्र में तमाम विधायकों की शप ग्रहण और स्पीकर के अलावा डिप्टी स्पीकर के नाम का ऐलान किया जाएगा। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर कौन होंगे, इस पर कल ही बीजेपी की बैठक में मुहर लग चुकी है, आज इसका ऐलान कर दिया जाएगा।

40 नवनिर्वाचित विधायक लेंगे शपथ

इस विधानसभा सत्र में कुल 40 ऐसे विधायक होंगे जो नवनिर्वाचित हैं। उनमें से 23 विधायक बीजेपी के हैं, जबकि 13 विधायक कांग्रेस के हैं। हालांकि आज सदन में विधायकों के नाम से सीट अलॉट नहीं की जाएंगी। विधानसभा के अगले नियमित सत्र के दौरान सभी विधायकों को नाम के साथ सीट अलॉट कर दिया जाएगा। सचिवालय द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक आज राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बेरी से कांग्रेस के विधायक रघुवीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई जाएगी।

कौन हो सकते हैं स्पीकर और डिप्टी स्पीकर

प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे और फिर स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसके साथ ही प्रोटेम स्पीकर की मान्यता समाप्त हो जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा करनाल जिले के घरौंडा सीट से विधायक हरविंद्र कल्याण को स्पीकर बना सकती है। इसके अलावा डिप्टी स्पीकर की रेस में डॉ.कृष्ण मिड्ढा का नाम सबसे आगे है।

ये भी पढ़ें:- मंत्री अनिल विज का विपक्ष पर तंज: कांग्रेस के मंथन में सिर्फ विष ही विष, भाजपा कर रही वायदे पूरे

5379487