Gurugram Cyber Crime: गुरुग्राम पुलिस ने साइबर ठगी के मामले में एक महिला सहित 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी आरोपियों पर 14 करोड़ सात लाख रुपये की ठगी करने के आरोप हैं। बताया जा रहा है कि इन आरोपियों के खिलाफ देशभर में 4169 शिकायतें दर्ज हैं। गुरुग्राम पुलिस के साइबर क्राइम एसीपी प्रियांशु दीवान ने बताया की साइबर अपराध के इस मामले में कई पुलिस थानों की टीम ने एक साथ मिलकर सफलता हासिल की है।

ये आरोपी हुए गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में प्रशांत जैन, प्रदीप भुटाले और रंजीत को पुलिस थाना साइबर अपराध मानेसर से मुख्य सिपाही कर्मबीर ने काबू किया है। वहीं, आरोपी सुयश शाह निवासी राजन गांव (छत्तीसगढ़) को जांच अधिकारी एसआई प्रमोद ने, जितेंद्र वशिष्ठ और पूजा चौहान को जांच अधिकारी पीएसआई दीपेश ने गिरफ्तार किया है।

आरोपी यशपाल वासुदेव भाई निमावत और संचानिया अंकुर को सिपाही कर्मबीर ने गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एक अन्य आरोपी देशराज को एएसआई अमित ने गिरफ्तार किया है, जो बरेली के थार गांव के निवासी हैं। वहीं, 2 अन्य आरोपी नवजीस रहमान और नवजीस रहमान हैं। 

पुलिस ने बरामद किए 10 मोबाइल

एसीपी के अनुसार मोहम्मद अनास खान को पुलिस थाना साइबर पूर्व के मुख्य सिपाही शिव कुमार ने गिरफ्तार की है। गुरुग्राम पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के पास से 10 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और तीन सिम कार्ड बरामद किए हैं।

हरियाणा में 16 केस दर्ज

एसीपी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से डाटा की जांच करने पर यह खुलासा हुआ। इन आरोपियों के खिलाफ देशभर में लगभग 14 करोड़ 7 लाख रुपये की ठगी करने को लेकर 4169 शिकायतें और 192 एफआईआर दर्ज है। बताया जा रहा है कि इन केसों में 16 केस हरियाणा में दर्ज हैं।

Also Read: डॉक्टर को दोस्त ने ठगा, शेयर मार्केट में पैसा लगा मोटे मुनाफे का दिया लालच, शेयर खरीदने के नाम पर ठगे 3.68 करोड़

सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से करते थे ठगी

गुरुग्राम पुलिस द्वारा की गई जांच में पता चला है कि पकड़े गए आरोपी टास्क बेस्ड फ्रॉड, फेडेक्स फ्रॉड, शेयर मार्केट और सोशल मीडिया के माध्यम से फ्रॉड करके पैसे ट्रांसफर करवाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करके ठगी की वारदात को अंजाम दिया करते थे।