Haryana Teacher Recruitment: शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। हरियाणा शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार शिक्षा विभाग द्वारा जारी तारीखों के तहत आवेदन करके शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से उम्मीदवारों को करियर में नई दिशा मिलेगी। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी तमाम डिटेल्स जानिये।

किन बातों का रखे ध्यान ?

इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट hryeducation.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को शिक्षक भर्ती कॉलम पर क्लिक करने बाद आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है, ताकि आवेदन प्रक्रिया में किसी तरह की कोई गड़बड़ न हो। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र में व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता जैसी सभी जानकारी सही तरीके से भरना जरूरी है। आवेदन पत्र सबमिट करने से पहले यह जरुर सुनिश्चित कर लें उसमें दी गई सभी जानकारी सही है या नहीं। 

कब तक कर सकते हैं आवेदन ?

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरु हो जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तय की गई है। बता दें कि शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफलता मिलने के बाद ही उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए योग्य होंगे। दोनों चरणों में उम्मीदवारों का सफल होना जरूरी है। इसके बाद ही वह अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

Also Read: स्टूडेंट्स को मिलेगी नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति, जानें सभी डिटेल्स

आवेदन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट्स

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी, शिक्षक पात्रता भर्ती डिप्लोमा कक्षा 10वी और 12वी की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र और स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है। शिक्षक बनने के लिए युवाओं के पास 12 वीं पास होना जरुरी है। इसके अलावा युवाओं के पास शिक्षा में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इसके साथ ही चयनित विषय में डिग्री या पोस्ट ग्रैजुएट सर्टिफिकेट होना भी जरुरी  है। ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार कक्षा 12वीं में हिंदी, संस्कृत विषय का होना भी जरुरी है।