Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है। 90 सीटों वाली इस राज्य में भाजपा ने अपने दम पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार करते दिखाई दे रहा है। भाजपा इस जीते के साथ हरियाणा में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने वाली पहली पार्टी बन जाएगी। इलेक्शन कमिशन के आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक हरियाणा में बीजेपी को लगभग 50 सीटें और कांग्रेस को 40 से भी कम सीटें मिलती दिखाई दे रही है। राज्य में इस शानदार जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

सीएम नायब सैनी ने जनता का जताया आभार
हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली शानदार जीत पर सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा, "मैं हरियाणा की 2.80 करोड़ जनता का आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने तीसरी बार भाजपा के कामों पर मुहर लगाई है। यह सब सिर्फ पीएम मोदी की वजह से संभव हो पाया है। उनके नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने मुझसे बात की और आशीर्वाद दिया। मुझे विश्वास था कि हरियाणा के गरीब, किसान और युवा मुझे आशीर्वाद देंगे।"

कांग्रेस ने EVM पर उठाए सवाल
हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को उम्मीद के मुताबिक सीटें मिलती नहीं दिखाई दे रही है। कांग्रेस अपनी जीत को लेकर आश्वस्त थी। एग्जिट पोल में भी कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया था। लेकिन सभी एग्जिट पोल फेल हो गए और भाजपा एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने में कामयाब हो गई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत से एनडीए होगा और मजबूत, अब कहीं नहीं जाएंगे नीतीश-नायडू!

इस करारी हार के बाद कांग्रेस ने EVM पर सवाल उठाए हैं और इलेक्शन कमिशन की कार्यशैली पर अपना विरोध जताया है। हरियाणा में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन पर पार्टी सांसद जयराम रमेश ने कहा, "हरियाणा में नतीजे पूरी तरह से अप्रत्याशित, पूरी तरह से आश्चर्यजनक और विरोधाभासी हैं। यह जमीनी हकीकत के खिलाफ है। यह हरियाणा के लोगों की सोच के विपरीत है, जो बदलाव थे। मुझे लगता है कि इन परिस्थितियों में, हमारे लिए आज जारी परिणामों को स्वीकार करना संभव नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमें कम से कम तीन जिलों में मतगणना की प्रक्रिया, ईवीएम की कार्यप्रणाली पर बहुत गंभीर शिकायतें मिली हैं। हमने हरियाणा में अपने नेताओं से बात की है और जानकारियां जुटाई जा रही है। हम इसे कल या परसों चुनाव आयोग के समक्ष सभी शिकायतों को रखेंगे।"