Haryana Assembly Elections : हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हो सकता है। दोनों दलों के नेताओं के बीच इसको लेकर बातचीत शुरू हो चुकी है। हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा के बीच दो राउंड की बैठक भी हो चुकी है। इस बैठक में आम आदमी पार्टी ने 10 सीटों की डिमांड रखी है, लेकिन अभी उसकी सीटों पर कांग्रेस की ओर से सहमति नही मिल पाई है।  

इस बैठक के साथ ही हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की औपचारिक बातचीत शुरू हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक दो राउंड की बैठक में आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में 10 सीटों की मांग कर रही है जबकि कांग्रेस ने आप को 7 सीटों का ऑफर दे दिया है।

AAP ने 10 सीटों के पीछे की बताई ये वजह
आम आदमी पार्टी ने कहा कि उसने राज्य की एक लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा था,जिसमें 9 विधानसभा सीटें आती हैं। इस आधार पर उसने 10 विधानसभा सीटों की मांग की है। आगे सीटों पर डील फाइनल करने के लिए बुधवार को कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और AAP सांसद राघव चड्ढा के बीच तीसरे दौर की बैठक हो सकती है। 

यह भी पढ़ें : Bengal Anti-Rape Bill: बंगाल विधानसभा में Aparajita Bill 2024 पारित, दुष्कर्म के दोषियों को 10 दिन में होगी फांसी

कांग्रेस ने चर्चा के लिए तीन सदस्यों टीम बनाई
हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी से गठबंधन पर चर्चा के लिए तीन सदस्यों की समिति बनाई है। सूत्रों के मुताबिक मिल रही जानकारी के अनुसार इस समिति में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया और भूपिंदर सिंह हुड्डा हैं। इस कमेटी को संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल सुपरवाइज कर रहे हैं।

राहुल गांधी भी चर्चा में हो सकते हैं शामिल
हरियाणा में गठबंधन को लेकर हो रही चर्चा पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भी नजर है। राहुल गांधी 4 सितंबर को जम्मू कश्मीर में प्रचार करेंगे और 5 को महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे। 6-7 सितंबर की रात को राहुल गांधी अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 13-14 सितंबर को वापस लौटेंगे। सूत्रों के अनुसार खबर है राहुल गांधी बतौर नेता प्रतिपक्ष इंडिया गठबंधन के सबसे बड़े दल होने के नाते राष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता दिखाने के लिए पहल कर चुके हैं।  इस बीच अगर गठबंधन की बातचीत में शामिल होने की जरूरत पड़ी तो वो अमेरिका से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। 

34 सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नाम तय किए
हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की ओर से कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है, लेकिन यह कहा जा रहा है कि 34 सीटों के लिए पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का नाम तय कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, 28 सिटिंग विधायकों में से 22 के टिकट क्लियर माना जा रहा है जबकि पांच मौजूदा विधायकों के टिकट को रिव्यू में डाल दिया गया है। पार्टी हाईकमान दो बार लगातार चुनाव हारे नेताओं पर भी दांव खेलने में हिचकिचा रही है।

यह भी पढ़ें :  हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने विनेश फोगाट से लेकर बजरंग पूनिया तक इन उम्मीदवारों के टिकट किए पक्के ! यहां देखें लिस्ट