Logo
Haryana Assembly Session: हरियाणा में आज विधानसभा सत्र की शुरुआत हुई है, जिसमें रघुवीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर दिलाई गई है। दूसरी तरफ विधानसभा सत्र की कार्यवाही के पहले दिन अनिल विज और भुपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच बहस देखने को मिली।

Haryana Assembly Session: करनाल की घरौंडा सीट से तीन बार विधायक हरविंदर कल्याण को विधानसभा का नया अध्यक्ष बनाया गया है। शुक्रवार को विधानसभा सत्र में सीएम नायब सैनी (Nayab Singh Saini) ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। इसके बाद सैनी ने हरविंदर कल्याण को गले लगकर विधानसभा अध्यक्ष बनने की बधाई दी। वहीं डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

दरअसल,  विधानसभा सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई थी। जिसकी शुरुआत राष्ट्रगान के साथ की गई। इसके बाद प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सबसे वरिष्ठ विधायक रघुवीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई और फिर कादियान ने सभी विधायकों को शपथ दिलाई। सबसे पहले मुख्यमंत्री नायब सैनी ने विधायक पद की शपथ ली, वह लाडवा सीट से विधायक है। सीएम के शपथ लेने के बाद उनके सभी 13 मंत्रियों ने शपथ ली। वहीं कांग्रेस के  सभी विधायकों और इनेलो के विधायक ने भी शपथ ली। 

अनिल विज और भूपेंद्र सिंह हुड्डा की हुई बहस 

खबरों की मानें, तो विधानसभा सत्र की कार्यवाही के पहले दिन जैसे ही नए स्पीकर हरविंदर कल्याण के नाम का ऐलान हुआ तो सैनी के मंत्री अनिल विज और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा में बहस हो गई। अनिल विज ने कहा कि आपके पास जो कुछ था प्रदेश की जनता ने उस पर काटा लगा दिया है। इस पर हुड्‌डा खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि मैं पहले दिन विवाद नहीं चाहता। यह गलत तरीका है। हुड्‌डा ने कहा कि नए स्पीकर महोदय, दो आदमियों को जरा कस के रखना। सदन अच्छा चलेगा। इनमें एक महीपाल ढांडा और दूसरा अनिल विज है। 

इन मंत्रियों ने अंग्रेजी में ली शपथ 

श्रुति चौधरी
मनदीप सिंह चट्‌ठा
आफताब अहमद
भारत भूषण बत्रा
अर्जुन चौटाला
अकरम खान 

इन मंत्रियों ने संस्कृत में ली शपथ 

कृष्ण बेदी
जगमोहन आनंद
रामकुमार कश्यप
ओमप्रकाश यादव
लक्ष्मण यादव 
घनश्याम दास अरोड़ा 

Also Read: हरियाणा में विधायक दल की बैठक, विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों का होगा ऐलान, जानें किसे मिल सकती है जिम्मेदारी

इन मंत्रियों में ली पंजाबी में शपथ 

जरनैल सिंह
शीशपाल केहरवाला 

इस मंत्री ने उर्दू में ली शपथ 
मोहम्मद इलियास

5379487