Haryana Education News: हरियाणा सरकार युवाओं को सुनहरा मौका देने जा रहा है। दरअसल युवाओं को सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के लिए मंजूरी दे दी गई है। परीक्षा देने के बाद युवाओं का सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा हो जाएगा। बता दें कि इसके लिए सबसे पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा मुख्य सचिव को पत्र लिखा गया, इसके बाद फैसला लिया गया है।  

कब आयोजित होगी परीक्षा?

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मुख्य सचिव को पत्र लिखने के बाद, मानव संसाधन विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार की अध्यक्षता में मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि आने वाली 31 दिसंबर तक CET परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। फिलहाल इसके लिए मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से कर्मचारी चयन आयोग को भी लेटर भेजा जाएगा।

CET परीक्षा में संशोधन की मांग

बता दें कि हरियाणा में युवा द्वारा CET पॉलिसी में संशोधन करने की मांग कर रहे हैं। अब तक संशोधन के लिए सरकार द्वारा कोई फैसला नहीं लिया गया है। दरअसल युवाओं की मांग है कि CET को क्वालीफाई किया जाए, दूसरी तरफ वर्तमान पॉलिसी के मुताबिक CET परीक्षा में पास युवाओं में से  कैटेगरी में केवल चार गुना संख्या को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

युवा तकनीकी पदों के लिए भी अलग से CET परीक्षा की मांग कर रहे हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर बिना संशोधन के परीक्षा होती है, तो युवा नाराज हो सकते हैं, इसके बावजूद भी परीक्षा 31 दिसंबर को आयोजित होना तय है।

Also Read: हरियाणा स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का पोर्टल खुला, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से HSSC को CET आयोजित कराने के संबंध में पत्र भेजा जाएगा तब आयोग द्वारा CET में संशोधन करने के लिए सरकार को सुझाव भेज सकता है। अभी तक हरियाणा में  ग्रुप C और ग्रुप D का एक-एक बार CET हो चुका है। परीक्षा के आधार पर TGT को छोड़कर ग्रुप C की  40 हजार और ग्रुप D की 14 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होना अभी बाकी है।