Logo
Haryana Government: हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले आंगनबाड़ी वर्करों और सहायकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। अनुभव के आधार पर वर्करों को पैसा दिया जाएगा।

Haryana Government: हरियाणा के आंगनबाड़ी वर्करों और सहायकों के लिए प्रदेश की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, सरकार ने आंगनबाड़ी वर्करों के मासिक मानदेय (वेतन) में 400 रुपए से लेकर 750 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी है। सरकार के इस फैसले पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने आज 14 अक्टूबर सोमवार को इसका पत्र भी जारी कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, सरकार के इस फैसले के बाद जिन आंगनबाड़ी वर्कर को 10 साल का अनुभव है, उन्हें 14,750 रुपये मिलेंगे, वहीं जिन आंगनबाड़ी वर्कर को 10 साल से कम अनुभव है उन्हें 13250 रुपये वेतन मिलेगा। सहायक को  7900 रुपए वेतन दिया जाएगा। आज हरियाणा के महिला एवं बाल विकास विभाग ने पत्र के जरिये अधिकारियों को जानकारी दी है।

पत्र में कहा गया है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने 9 अगस्त 2024 को आंगनबाड़ी वर्करों और सहायकों का वेतन बढ़ाने का ऐलान किया था।  जिनका लाभ वर्करों अब दिया जाएगा। बता दें कि इस कड़ी हरियाणा आंगनबाड़ी वर्करों के सबसे ज्यादा मानदेय बढ़ाने वाला राज्य बन गया है।  

Also Read: 25,562 पदों पर भर्ती का रिजल्ट जल्द होगा जारी, हरियाणा सरकार ने दिए आयोग को ये आदेश

आंगनबाड़ी वर्करों की छुट्टी का भी ऐलान किया गया

हरियाणा सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश की करीब 23, 486 आंगनबाड़ी वर्कर्स, 489 मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स  और 21,732 आंगनबाड़ी सहायिकाओं को फायदा होगा। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मानदेय बढ़ाने के साथ-साथ यह भी कहा था कि आंगनबाड़ी को साल में 300 दिन खोला जाएगा। नायब सैनी ने यह भी कहा था कि आंगनबाड़ियों की मरम्मत और उनके रखरखाव के लिए साल में 3000 रुपए दिए जाएंगे। सैनी ने आंगनवाड़ी वर्कर के लिए 10 दिन की छुट्टी मंजूरी भी दी है।  

5379487