Logo
हरियाणा बीजेपी, कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के बीच चुनावी मुकाबला है। यहां बीजेपी को 7 सीटों पर जीत मिल रही है। वहीं, कांग्रेस को 3 मिल सकती हैं।

Haryana Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। हरियाणा में सभी सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग हुई थी। इसके नतीजे 4 जून को आएंगे, लेकिन मतदान संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। प्रदेश में बीजेपी को नुकसान होता हुआ दिख रहा है।

हरियाणा में 2019 में सभी 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था, लेकिन एग्जिट पोल में इस बार बीजेपी को दो से तीन सीटों का नुकसान होता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में बीजेपी के वोट शेयर में भी गिरावट हुई है।

हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल नतीजे

  • इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 6-8 सीटें मिल रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिलने की अनुमान है।
  • इंडिया न्यूज-डी डायनामिक्स के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 7 और कांग्रेस को 3 सीटें मिल रही हैं।
  • टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 7 और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं। 
  • रिपब्लिक-मैट्रिज और पी मार्क के मुताबिक, बीजेपी को 8 और इंडिया गठबंधन को 2 सीटें मिल सकती हैं।
  • न्यूज 24- टुडेज चाणक्या के मुताबिक, प्रदेश में बीजेपी को 6 और कांग्रेस 4 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

बता दें कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, जेजेपी और इनेलो के बीच चुनावी मुकाबला है, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी बीच रहा है। प्रदेश में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साथ इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा। यहां कांग्रेस ने 9 सीटों अपने प्रत्याशी उतारे और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर आप ने अपना उम्मीदवार को मैदान में उतारा है।

हरियाणा में वोटिंग प्रतिशत रहा कम

वहीं, इस बार हरियाणा लोकसभा चुनाव में पिछले चुनावों के मुकाबले वोटिंग भी कम हुई है। हरियाणा में 2019 लोकसभा चुनाव में 70.34% मतदान हुआ था, जबकि इस बार यह आंकड़ा 64.80 प्रतिशत रहा। ऐसे में इस बार 5.54 प्रतिशत वोटिंग कम हुई है।

एग्जिट पोल में बीजेपी को नुकसान

इसके अलावा प्रदेश में इस बार बीजेपी को किसानों की नाराजगी का सामना भी करना पड़ा। प्रदेश में बीजेपी उम्मीदवारों का जगह-जगह विरोध भी हुआ। इसको लेकर भी हरियाणा में बीजेपी का नुकसान होता दिख रहा है। एग्जिट पोल में बीजेपी को इस बार नुकसान होता दिख रहा है। पिछली बार बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी को एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, दो से तीन सीट का नुकसान होता दिख रहा है। वहीं, अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस को भी इससे झटका लग रहा है।

5379487