Haryana Lok Sabha Election Final Result: हरियाणा लोकसभा चुनाव में बीजेपी के किले में कांग्रेस ने सेंध मारी है। प्रदेश में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांच सीटें अपने नाम की, जबकि बीजेपी को पांच सीटों से ही संतोष करना पड़ा। प्रदेश में बीजेपी के नेताओं ने दावा किया था कि वह इस बार भी लोकसभा की सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी, लेकिन नतीजों में कहानी कुछ और ही रही।

हरियाणा में JJP-INLD का ये रहा हाल

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जेजेपी और इनेलो ने अकेले-अकेले चुनाव लड़ा। हालांकि, चुनाव से पहले चर्चा थी कि जेजेपी और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) एक साथ चुनाव लड़ेंगे, लेकिन इन चर्चाओं पर कुछ ही दिनों में विराम लग गया था। जननायक जनता पार्टी (JJP) ने बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद प्रदेश की सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया।

चुनाव प्रचार में भी हुआ JJP का विरोध

जेजेपी दुष्यंत चौटाला और उनके पिता अजय चौटाला के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव मैदान में उतरी थी, लेकिन उसके प्रत्याशी दूर दूर तक नहीं दिखे। राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक, जेजेपी को राज्य में सरकार में रहते समय किसान आंदोलन, जाटों की अनदेखी, अग्निवीर योजना, महिला पहलवान जैसे मुद्दों पर चुप्पी पार्टी के लिए नुकसान का सबसे बड़ा कारण बनी। चुनाव प्रचार के दौरान दुष्यंत चौटाला, उनकी मां नैना चौटाला, पिता अजय चौटाला और प्रत्याशियों को भी लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी थी।

जेजेपी और इनेलो के कई प्रत्याशियों की जमानत जब्त

हरियाणा में जेजेपी और इनेलो की स्थिति बेहद बुरी हालात रही। कई जगह दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों से निर्दलीय आगे रहे। इसके अलावा कई ऐसी सीट रहीं, जहां जेजेपी और इनेलो के प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई।

हरियाणा में कांग्रेस के उम्मीदवार जीते

  • सिरसा में कांग्रेस की कुमारी सैलजा 2 लाख 68 हजार 497 वोटों से जीतीं

  • हिसार में कांग्रेस के जयप्रकाश जेपी भाजपा के रणजीत सिंह चौटाला से 63 हजार 381 वोटों से जीते

  • सोनीपत में कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी भाजपा के मोहन लाल बडौली से 21 हजार 816 मतों से जीते

  • रोहतक में कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा 3 लाख 43 हजार से अधिक मतों से जीते

  • अंबाला में कांग्रेस के वरुण चौधरी भाजपा की बंतो कटारिया से 49 हजार से अधिक वोटों से जीते

हरियाणा में बीजेपी के उम्मीदवार जीते

  • कुरुक्षेत्र में भाजपा के नवीन जिंदल इंडिया गठबंधन के सुशील गुप्ता से 29 हजार 21 मतों से जीते

  • फरीदाबाद में भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर कांग्रेस के महेंद्र प्रताप सिंह से 1 लाख 72 हजार 914 मतों से जीते

  • करनाल में भाजपा के मनोहर लाल कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा से 2 लाख 32 हजार से अधिक वोटों से जीते

  • भिवानी-महेंद्रगढ़ में भाजपा के धर्मबीर सिंह कांग्रेस के राव दान सिंह से 40 हजार से अधिक वोटों से जीते

  • गुरुग्राम से भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह कांग्रेस के राज बब्बर से 73 हजार से अधिक मतों से जीते

हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024 में इतने प्रतिशत हुई वोटिंग

हरियाणा में इस बार लोकसभा चुनाव में पिछले चुनावों के मुकाबले वोटिंग भी कम हुई। हरियाणा में 2019 लोकसभा चुनाव में 70.34% मतदान हुआ था, जबकि इस बार यह आंकड़ा 64.80 प्रतिशत रहा। ऐसे में इस बार 5.54 प्रतिशत वोटिंग कम हुई। वहीं, हरियाणा में 2019 में सभी 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था, लेकिन इस बार बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान हुआ।

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी ने अकेले चुनाव लड़ा, जबकि इंडिया गठबंधन के तौर पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) ने मिलकर चुनाव लड़ा। वहीं, मतगणना से पहले एग्जिट पोल्स में बीजेपी को 7 और कांग्रेस को 3 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया था, जो नतीजों पूरी तरह से अलग रहा।