Logo
हरियाणा में जननायक जनता पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल का बुरा हाल है। प्रदेश में जेजेपी और इनेलो के कई प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो रही है।

Haryana Lok Sabha Election Result 2024: हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर काउंटिंग जारी है। प्रदेश में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करती हुई दिख रही है। वहीं, प्रदेश में जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) का बुरा हाल है। प्रदेश में कभी बीजेपी के साथ सरकार में रहने वाली जेजेपी की बहुत बुरी दुर्गति हुई है। लोकसभा चुनाव से पहले ही जेजेपी की स्थिति खराब चल रही थी। ऐसा ही हाल इनेलो का रहा।

हरियाणा में JJP-INLD की दुर्गति

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जेजेपी और इनेलो ने अकेले-अकेले चुनाव लड़ा। हालांकि, चुनाव से पहले चर्चा थी कि जेजेपी और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) एक साथ चुनाव लड़ेंगे, लेकिन इन चर्चाओं पर कुछ ही दिनों में विराम लग गया था। जननायक जनता पार्टी (JJP) ने बीजेपी से गठबंधन टूटने के बाद प्रदेश की सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया।

चुनाव प्रचार में भी हुआ JJP का विरोध

जेजेपी दुष्यंत चौटाला और उनके पिता अजय चौटाला के नेतृत्‍व में लोकसभा चुनाव मैदान में उतरी थी, लेकिन उसके प्रत्याशी दूर दूर तक नहीं दिख रहे हैं। हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान भी जेजेपी का जमकर विरोध हुआ था। राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक, जेजेपी को राज्य में सरकार में रहते समय किसान आंदोलन, जाटों की अनदेखी, अग्निवीर योजना, महिला पहलवान जैसे मुद्दों पर चुप्पी पार्टी के लिए नुकसान का सबसे बड़ा कारण बनी है। चुनाव प्रचार के दौरान दुष्यंत चौटाला, उनकी मां नैना चौटाला, पिता अजय चौटाला और प्रत्याशियों को भी लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी थी।

कई जगह निर्दलियों से भी पीछे

हरियाणा में जेजेपी और इनेलो की स्थिति बेहद बुरी हालात है। कई जगह दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों से निर्दलीय आगे चल रहे हैं। इसके अलावा कई ऐसी सीट हैं जहां जेजेपी और इनेलो के प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई है।

5379487