Haryana Government Employees: हरियाणा में नायब सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा करते हुए कहा कि इस साल 31 अक्टूबर को दिवाली से पहले प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों को वेतन, भत्ता और पेंशन 30 अक्टूबर को ही मिल जाएगा।

दरअसल, सीएम नायब सिंह सैनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा कि हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर महीने का वेतन, भत्ता और पेंशन 30 अक्टूबर 2024 को दिया जाएगा।  उन्होंने आगे ये भी लिखा कि यह फैसला 31 अक्टूबर को दिवाली और 1 नवंबर को हरियाणा दिवस के कारण सार्वजनिक छुट्टियों के मद्देनजर लिया गया है।"

महंगाई भत्ता में भी हुई बढ़ोतरी

इसके साथ ही, हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की भी घोषणा की है। अब महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बेसिक भुगतान का 53 प्रतिशत होगा, जो पहले 50 प्रतिशत था। यह नया भत्ता 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा और अक्टूबर से कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका भुगतान शुरू होगा। जुलाई से सितंबर तक का एरियर दिसंबर में दिया जाएगा।

पहले भी बढ़ाया है आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन

बता दें कि मार्च 2024 में भी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, जो 1 जनवरी 2024 से लागू हुआ था। इससे राज्य के 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स को भी लाभ हुआ था। वहीं हाल ही हरियाणा सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए उनके मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की है। विभाग ने 14 अक्टूबर को इस संबंध में एक आधिकारिक पत्र भी जारी किया है। यह सभी कदम हरियाणा सरकार द्वारा कर्मचारियों की भलाई के लिए उठाए गए हैं और इससे कर्मचारियों को दिवाली के लिए तैयारी करने में मदद मिल सकती है।