Haryana New CM : हरियाणा में जल्द ही नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। इसी बीच बीजेपी हाईकमान ने कार्यवाहक सीएम नायब सिंह सैनी को दिल्ली बुलाया है। जिसके बाद से खबरें आ रही है कि नई कैबिनेट के गठन को लेकर सैनी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के साथ कुछ नामों को लेकर चर्चा की है। हालांकि, अभी उन नामों पर मुहर लगना बाकी है। अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। 

जानकारी के मुताबिक, 15 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे ठीक पहले 14 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी और इसमें फिर नायब सैनी के नाम पर मुहर लगेगी और वह दूसरी बार प्रदेश के सीएएम बनेंगे। खबर है कि अनिल विज या कृष्ण पंवार में से किसी एक को अगर सीएम कैबिनेट में जगह नहीं मिली तो उन्हें स्पीकर बनाया जा सकता है। वहीं रणबीर गंगवा और हरविंद्र कल्याण में से किसी एक को डिप्टी स्पीकर की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

ये दिग्गज नेता है मंत्रीमंडल की रेस में 

-अनिल विज

- राव नरबीर सिंह

- विपुल गोयल

-कृष्ण बेदी

-कृष्ण पंवार

-आरती राव

-मूलचंद शर्मा

-सावित्री जिंदल

इन्हें बनाया जा सकता है राज्य मंत्री

-महिपाल ढांडा

 -डॉ. अरविंद शर्मा

-कृष्ण मिड्डा

-रणबीर गंगवा

-श्याम सिंह राणा

 हरविंदर कल्याण

-डॉ कृष्ण कुमार

-सुनील सांगवान

नायब सिंह सैनी ही होंगे प्रदेश के मुख्यमंत्री

खबरों की मानें, तो प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने कहा है कि सीएम के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख अभी फाइनल नहीं है। हालांकि, 15 अक्टूबर संभावित मानकर तैयारी की जा रही है। पीएम मोदी का समय कनफर्म होना बाकी है। जिस दिन वे समय देंगे, उसी दिन दायित्व ग्रहण होगा। उन्होंने कहा कि नई कैबिनेट में डिप्टी सीएम होगा या नहीं होगा या फिर कौन मंत्री बनेगा, यह नीतिगत फैसले होते हैं, जो कि एक आदमी नहीं लेता, बल्कि पूरा पार्लियामेंटरी बोर्ड लेता है। जब फैसला होगा तो पता चल जाएगा। सबसे पहले भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। उसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। फिर बाकी प्रक्रियाएं आगे बढ़ेंगी। बीजेपी की ओर से नायब सिंह सैनी को पहले ही मुख्यमंत्री घोषित किया जा चुका है।  

पंचकूला में होगा शपथ ग्रहण समारोह 

बता दें कि 15 अक्टूबर हरियाणा के नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होगा। हालांकि, यह डेट अभी कन्फर्म नहीं है। इस शपथ ग्रहण समारोह को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए पीएमओ से हरी झंडी मिलना बाकी है। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री के शामिल होने की संभावना है।  इसके लिए पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंड को चुना गया है कार्यक्रम में 50 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:- मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED का एक्शन: पूर्व कांग्रेस विधायक के घर रेड, नहीं मिले धर्म सिंह छौक्कर, गिरफ्तारी के हैं आदेश