Haryana Open Board: हरियाणा में दसवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, हरियाणा ओपन बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की  प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए इच्छुक विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानिए आवेदन और योग्यता से जुडी तमाम डिटेल्स...

परीक्षा के लिए कब तक कर सकते हैं आवेदन ?

हरियाणा ओपन बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए कम्पार्टमेंट/ इम्प्रूवमेंट/ एडिशनल में प्रवेश के लिए परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी किए गए हैं। जो विद्यार्थी इन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसा अनुमान है कि यह प्रवेश परीक्षाएं सितंबर या अक्टूबर में हो सकती हैं। पहले इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी। इसे अब बढ़ाकर 10 सितंबर 2024 कर दी गई है। हरियाणा ओपन बोर्ड ने उन विद्यार्थियों एक बार फिर से मौका दिया है, जो पहले इन परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे।  

किन बातों का रखें ध्यान ?

प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने कि लिए विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,सिग्नेचर,जन्म प्रमाण पत्र और हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इन परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए केवल वही विद्यार्थी योग्य होंगे जो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में पास होंगे। परीक्षाओं की अभी तिथि घोषित नहीं की गई है। केवल संभावना जताई जा रही है कि एग्जाम सितंबर या अक्टूबर में हो सकते हैं।

Also Read: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड,सैकेण्डरी परीक्षा जुलाई-2024 का परिणाम घोषित

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद विद्यार्थियों के लिए जरूरी है कि वह उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म-तिथि, फोटो, हस्ताक्षर इत्यादि की जांच कर लें। ताकि परीक्षा के समय विद्यार्थियों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।