Logo
हरियाणा से जुड़ी सभी सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। उद्देश्य यह है कि हरियाणा में शराब की अवैध खेप पर नकेल कसी जा सके।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन करने का आज आखिरी दिन है। 5 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव होंगे और नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे। चुनाव नजदीक आने के साथ राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं पुलिस और जिला प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में हरियाणा से जुड़ी सभी सीमाओं पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। इसका उद्देश्य चुनाव में अवैध धन और शराब के इस्तेमाल पर पूरी तरह से नकेल कसी जा सके।

भारतीय निर्वाचन आयोग की मानें तो हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की गई थी। यह चुनाव 25 मई को हुआ था। 21 मई तक 14.94 करोड़ रुपये की नकदी के अलावा 62 करोड़ रुपये की अवैध शराब बरामद की गई थी। इसके अलावा मादक पदार्थ और कीमती वस्तुएं बरामद की गई थी।

सोनीपत में सर्वाधिक 84,954 लीटर अवैध शराब बरामद की थी, जिसकी कीमत 3.64 करोड़ रुपये आंकी गई थी। फरीदाबाद दूसरे नंबर पर था, जहां से डेढ़ करोड़ की लागत वाली 34315 लीटर अवैध शराब बरामद की गई थी। इसी प्रकार अन्य जिलों से भी हजारों की कीमत वाली अवैध शराब जब्त की गई थी।

हरियाणा के मुख्य सचिव डॉ. टीवीएसएन प्रसाद के मुताबिक, विधानसभा की घोषणा से लेकर अब तक 14 करोड़ रुपये की अवैध शराब बरामद की जा चुकी है। इसके अलावा 10.45 लाख रुपये की नकदी और 2079 किलोग्राम ड्रग्स के अलावा कई मादक वस्तुओं को बरामद किया गया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, लिहाजा सभी सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई जा रही है। विशेषकर, अवैध हथियारों और अवैध धन के साथ ही अवैध शराब के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

अंबाला से पकड़ा गया 5 किलो सोना

अंबाला रेलवे स्टेशन पर बुधवार को चार लोगों के पास से 4.900 किलो सोना बरामद किया गया है। इसकी कीमत लगभग साढ़े 4 करोड़ रुपये बताई जा रही है। आरपीएफ के मुताबिक, हरियाणा विधानसभा चुनाव में धन-बल के इस्तेमाल पर शिकंजा कसने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान तलाशी के दौरान चार आरोपियों के पास से यह सोना बरामद हुआ। उन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है। अंबाला पुलिस के मुताबिक, चंडीगढ़ से सटी सीमाओं पर भी चौकसी बढ़ा दी है।

दिल्ली से आने वाले वाहनों की हो रही निगरानी

दिल्ली से सटे हरियाणा की सीमाओं पर भी पुलिस चौकसी बढ़ा दी गई है। बहादुरगढ़ के डीसीपी मयंक मिश्रा का कहना है कि सभी गांवों और शहर की सीमाओं पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही, सीआरपीएफ की तीन कंपनियां भी आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में आने वाले सभी वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है। साथ ही, दिल्ली पुलिस के साथ भी समन्वय बैठक की है ताकि हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान आपराधिक वारदातों पर नकेल कसी जा सके।

ये भी पढ़ें: भिवानी विधानसभा सीट को लेकर कांग्रेस ने किया सरेंडर, अब इंडिया गठबंधन के साथी मोर्चा संभालेंगे!

5379487