Rewari: थाना खोल पुलिस ने कुंड में एक इलेक्ट्रिक एंड हार्डवेयर की दुकान पर छापा मारकर बिजली के वायरों के नकली बंडल बरामद किए। इनमें दो ब्रांडेड कंपनियों के नाम से बेचे जा रहे बिजली के तार शामिल हैं। पुलिस ने दुकानदार के खिलाफ लोगों से धोखाधड़ी करने और कॉपीराइट एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस मामले में आरोपी से पूछताछ कर रही है।

वायर निर्माता कंपनियों ने नकली तार बेचने की पुलिस को दी थी शिकायत

दिल्ली के उत्तम नगर निवासी मनोज कुमार स्पीड सर्च एंड सिक्योरिटी नेटवर्क चंडीगढ़ में वायर निर्माता कंपनियों आरआर व हैवल्स के डुप्लीकेट उत्पाद बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अधिकृत है। मनोज कुमार को सूचना मिली थी कि कुंड कस्बा और आसपास के क्षेत्र में इन दोनों नामी कंपनियों के नाम पर डुप्लीकेट बिजली के तार बेचे जा रहे हैं। इससे कंपनियों और सरकार दोनों को मोटा चूना लगाया जा रहा है। सर्वे के बाद इस बात की जानकारी मिली कि श्याम इलेक्ट्रिक एंड हार्डवेयर की दुकान पर नकली तारों की बिक्री की जा रही है। सूचना मिलने के बाद मनोज कुमार ने थाना खोल पुलिस के साथ दुकान पर छापा मारा, तो वहां बड़ी संख्या में इन कंपनियों के नाम पर नकली तारों के बंडल मौजूद थे। इन बंडलों को कब्जे में लेकर पुलिस के हवाले कर दिया।

ग्राहकों के लिए नकली वायर

बिजली तारों का इस्तेमाल मकानों में बिजली की फिटिंग में होता है। लोग शॉर्ट सर्किट व आगजनी के खतरे को देखते हुए ब्रांडेड कंपनियों के वायर ही फिटिंग में लगाना पसंद करते हैं। इस तरह से नकली वायर बेचकर दुकानदार लोगों को धोखा देते हुए उनकी जान भी जोखिम में डालने का कार्य करते हैं। पुलिस ने कुंड निवासी दुकानदार श्यामलाल को गिरफ्तार करने के बाद जांच शुरू कर दी।