Haryana Schools Closed: हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूल में कल 31 जुलाई को छुट्टी का ऐलान किया गया है। उधम सिंह शहीद दिवस पर छुट्टी के लिए सभी स्कूलों नोटिस भेज दिया गया है। यह छुट्टी हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक राजपत्रित अवकाश है। इस दौरान स्कूल ही नहीं बल्कि कॉलेज और सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे। 

सरकार ने लिया फैसला 

हरियाणा शिक्षा विभाग के नोटिस में भी कहा गया कि आप सभी को याद दिलाया जा ता है कि 31 जुलाई, 2024 को उधम सिंह शहीद दिवस और इसी आवसर पर राज्य सरकार की ओर से राजपत्रित अवकाश की घोषणा की गई है।  

कौन थे उधम सिंह

सरदार उधम सिंह का जन्म 26 दिसंबर 1899 को पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम गांव में हुआ था। इनका दूसरा नाम शेर सिंह था। कहा जा ता हा कि इनके पिता सरदार तेहाल सिंह रेलवे चौकीदार के पद पर थे। 7 साल की छोटी  सी उम्र में उधम सिंह के सिर से पिता का साया उठ गया था।

बता दें की 31 जुलाई को जलियांवाला बाग हत्याकांड के रूप में मनाया जाता है और इसी दिन के उपलक्ष में हरियाणा शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है। साल 1919 में पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग नरसंहार की वजह से बहुत सारे क्रांतिकारी ने क्रांति का रास्ता अपनाया था। इस सूची में सबसे पहले शहीद उधम सिंह का नाम आता है।

Also Read: फतेहाबाद में कांवड़ियों का हंगामा, स्कूल बस की टक्कर के बाद भड़का गुस्सा, पथराव के बाद ड्राइवरों ने लगाया जाम

उनके दिल पर इस घटना का ऐसा असर हुआ कि उन्होंने बाग में गोलियां चलाने वाले अंग्रेज ब्रिगेडियर जनरल डायर को मारने का प्रण लिया था। इसके बाद जब 21 साल बाद उन्हें मौका मिला तो जनरल डायर को खुली छूट और शह देने वाले लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर को मार कर बदला पूरा किया। इस घटना के बाद अंग्रेजों ने 31 जुलाई को शहीद उधम सिंह को फांसी की सजा दे दी।