Logo
Special Trains in Haryana: रेलवे की ओर से हरियाणा में यात्रियों की बढ़ता संख्या को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है, लेकिन फिर भी भीड़भाड़ कम नहीं हुई और न ही किसी विशेष सुविधाओं पर ध्यान दिया गया।

Special Trains in Haryana: हरियाणा में रेलवे ने ट्रेनों में भीड़भाड़ कम करने के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया, लेकिन इन ट्रेनों के संचालन के बाद भी यात्रियों को भीड़ भाड़ से राहत नहीं मिल रही है। इसका कारण ट्रेनों का देरी से चलना है। इसके अलावा रेलवे के अधिकारियों के पास विशेष ट्रेनों की समय सारिणी भी उपलब्ध नहीं है। जिससे यात्रियों को इन ट्रेनों के रेलवे स्टेशन पर आने का पता पांच से दस मिनट पहले चलता है।

फिक्स नहीं किया गया ट्रेनों का समय

ऐसी ही परेशानी अंबाला कैंट स्टेशन पर भी देखने को मिला है, जहां आने वाले पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पर रहा है। रविवार के दिन भी जब यात्री ट्रेन नंबर 04212 चंडीगढ़ से वाराणसी एक्सप्रेस में चढ़ने के लिए स्टेशन पर पहुंचे और उन्होंने पूछताछ केंद्र पर जाकर ट्रेन के आने का समय पूछा, तो उन्हें बताया कि दैनिक ट्रेनों की तरह स्पेशल ट्रेनों का समय भी फिक्स नहीं है। जब गाड़ी आएगी तो उद्घोषणा कर दी जाएगी।

अधिकारियों से भी यात्रियों को यही जवाब मिला कि स्पेशल ट्रेनें कभी समय पर नहीं चलती कभी एक घंटा तो कभी दो घंटे लेट से ही चलती है। अगर रेलवे लाइन या फिर कोई अन्य गड़बड़ी हो जाए तो फिर स्पेशल ट्रेन 24 घंटे भी लेट हो जाती है।

किराया और सुविधाएं कम

ट्रेन नंबर 04212 का अंबाला से वाराणसी तक स्लीपर श्रेणी में किराया 610 रुपये और तृतीय एसी श्रेणी में 1625 रुपये किराया तय किया गया है। वहीं, रेगुलर चलने वाली ट्रेन नंबर 12238 जम्मू तवी से वाराणसी बेगमपुरा एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी का किराया 475 रुपये और तृतीय एसी श्रेणी का किराया 1255 रुपये है।

इन ट्रेनों में सुविधाओं के नाम पर न तो इन स्पेशलों ट्रेनों में पैंट्री है और न ही कोई अन्य इंतजाम किए गए है, अगर गलती से बीच रास्ते कहीं ऑनलाइन खाने-पीने के सामान का ऑर्डर कर दिया तो ट्रेन के समय पर पहुंचने का कोई भी कोई ठिकाना नहीं है।

Also Read: हरियाणा में 19 जुलाई को प्रभावित रहेंगी कई ट्रेनें, उत्तर रेलवे ने जारी की एडवाइजरी, जानिये वजह 

ट्रैक की सुरक्षा के लिए रास्ते किए जाते हैं ब्लॉक

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को राहत देने के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। साथ ही इन ट्रेनों को समय पर संचालित करने की पूरी कोशिश की जाती है, लेकिन कई बार रेलवे ट्रैक की सुरक्षा सहित अन्य कामों को लेकर रास्ते ब्लॉक कर दिए जाते हैं। इस वजह से ट्रेनें देरी से चलती है। उन्होंने बताया कि फिर भी हम कोशिश करते हैं कि स्पेशल ट्रेनों को समय पर संचालित की जाए।

5379487