HSSC Chairman Himmat Singh: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) को नया चेयरमैन मिल गया है। हरियाणा सरकार ने असिस्टेंट एडवोकेट जनरल हिम्मत सिंह को नया चेयरमैन बनाया है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज शनिवार को उन्हें चंडीगढ़ में शपथ दिलाई। हालांकि, उनकी नियुक्ति की घोषणा लोकसभा चुनाव के दौरान ही कर दी गई थी, लेकिन उस समय चुनाव आचार संहिता की वजह से न तो इसकी अधिसूचना जारी की गई और न ही उन्हें शपथ दिलाई जा सकी थी।

हिम्मत सिंह ने ली HSSC चेयरमैन पद की शपथ

एचएसएससी में चेयरमैन पद खाली होने के चलते प्रदेश में सरकारी पदों पर भर्ती रुकी हुई थी। अब हिम्मत सिंह की नए चेयरमैन पद पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रदेश के रुके हुए काम में तेजी आएगी। इसके अलावा प्रदेश में ग्रुप सी का रिजल्ट भी अभी तक रुका हुआ है, जो अब जल्द जारी किया जा सकता है। हालांकि, वित्त विभाग के सचिव अनुराग रस्तोगी को आयोग का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा हुआ था। बता दें कि एचएसएससी के चेयरमैन भोपाल सिंह ने 23 मार्च को अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही पद से त्यागपत्र दे दिया था।

कौन हैं HSSC चेयरमैन हिम्मत सिंह

हिम्मत सिंह रोड समुदाय से आते हैं। वह कैथल जिले के खेड़ी मटरवा गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से BA-LLB और LLM किया है। उन्हें वकील के तौर पर प्रैक्टिस करते हुए करीब 16 साल हो गए हैं। मौजूदा समय में वह एडिशनल एडवोकेट जनरल (AAG) की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। हिम्मत सिंह ने हरियाणा में अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (CCTNS) डेटा एकीकरण परियोजना के को-ऑर्डिनेटर के रूप में भी कार्य किया है।

वहीं, हाल ही में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने आर्थिक और सामाजिक आधार पर भर्ती में 5 अतिरिक्त नंबर के आरक्षण के फैसले को खारिज किया। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद इस आधार पर हुई करीब साढ़े 12 हजार पदों पर नौकरी जाने की तलवार लटकी हुई है। अब इस मामले को HSSC चेयरमैन होने के नाते हिम्मत सिंह को देखना होगा।