Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा सरकार के साथ ही केंद्र ने भी सख्त कार्रवाई की है। इसके मद्देनजर जहां सीमाएं सील की गई हैं, वहीं हरियाणा के कई जिलों में तो इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगा दी गई है। सरकार के इस कदम के खिलाफ पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, दाखिल जनहित याचिका पर पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। 

इस दौरान उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार, पंजाब सरकार, दिल्ली सरकार और यूटी प्रशासन सहित दोनों किसान यूनियन को नोटिस जारी किया है और जवाब देने का आदेश दिया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार और पंजाब सरकार को कानून व्यवस्था बनाए रखने आदेश दिया है। वहीं, सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो दोनों राज्यों को सुरक्षा बल मुहैया करने के लिए केंद्र सरकार तैयार है। 

याचिका में लगाए ये आरोप

याचिकाकर्ता उदय प्रताप सिंह ने अदालत से किसानों के विरोध के खिलाफ हरियाणा, पंजाब और केंद्र सरकार की सभी अवरोधक कार्रवाइयों पर रोक लगाने का निर्देश देने की मांग की। आरोप लगाया कि 15 जिलों में धारा 144 लगाई गई हैं, जो मौलिक अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं, ये असंवैधानिक हैं। आम लोगों को भी परेशान किया जा रहा है। 

किसानों का आह्वान, 'आज दिल्ली जाएंगे'

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने ऐलान किया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य ( MSP) की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगे हैं, जिन पर केंद्र ने कोई कदम नहीं उठाया। हम केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए दिल्ली कूच करने जा रहे हैं।  

इन जिलों में इंटरनेट सेवा बंद 

हरियाणा सरकार ने किसानों के दिल्ली कूच को लेकर रविवार से प्रदेश के 7 जिलों में तीन दिन के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया। यह सभी जिले पंजाब की सीमा से सटे हुए हैं। होम सेक्रेटरी टीवीएसएन प्रसाद ने इसको लेकर ऑर्डर शनिवार को जारी किए थे। जिन जिलों में इंटरनेट बंद हैं, उनमें हरियाणा के अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा शामिल हैं। 

Also Read: हरियाणा में किसान आंदोलन के मद्देनजर 15 जिलों में धारा 144 लागू, किसान दिल्ली कूच की जिद्द पर अड़े

वही, लोगों की सुविधा को देखते हुए इस अवधि के दौरान पर्सनल मैसेज भेजने, फोन रिचार्ज करने, बैंकिंग SMS, वॉयस कॉल, ब्रॉडबैंड के माध्यम से इंटरनेट सर्विस, कॉर्पोरेट और घरेलू लाइन सुचारू रूप से जारी रखी गई है। उधर, किसानों के दिल्ली कूच के आह्वान के बाद राजधानी में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। विस्तृत खबर यहां क्लिक कीजिए...