Logo
Haryana News: हरियाणा में हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने विद्यार्थियों के लिए केन्द्रीयकृत छात्रवृति का पोर्टल ओपन कर दिया है। चलिए बताते हैं छात्र इसके लिए कब तक आवेदन कर सकेंगे।

Haryana News: हरियाणा के स्टूडेंट्स के लिए खुशबरी है। दरअसल हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए केन्द्रीयकृत छात्रवृति के लिए पोर्टल को ओपन कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से एससी, बीसी वर्ग के स्टूडेंट्स पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के साथ 10 तरह की योजनाओं में भी आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकेंगे।

क्या है आवेदन करने की अंतिम तिथि ?

हरियाणा के हिसार में स्थित गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में काफी संख्या में स्टूडेंट्स डिस्टेंस मोड से पढ़ाई करते हैं। सिर्फ एससी वर्ग के विद्यार्थियों को हर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का मौका मिलता है। अगर इस योजना के लिए कोई एससी वर्ग के विद्यार्थी आवेदन नहीं करेंगे तो उन्हें फीस में छूट नहीं दी जाएगी। जिन विद्यार्थियों को पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ लेना है उन्हें अपने बैंक खाते में आधार कार्ड को सीडिंग करवाना होगा।  स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन ?

अगर आप बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपको अपने बैंक को आधार से जोड़ना जरूरी है। छात्रवृत्ति लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के पास पहचान पत्र होना चाहिए। आवेदन करने से पहले विद्यार्थियों को अपने सभी विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि,आधार नंबर को भी चेक करना जरूरी है।

Also Read: राखीगढ़ी का आधुनिक संग्रहालय, हड़प्पाकालीन सभ्यता के अवशेषों को रखा जाएगा सुरक्षित, आचार संहिता हटने के बाद फिर से शुरू होगा काम

इसके अलावा विद्यार्थियों को यह भी ध्यान रखना है उनकी व्यक्तिगत जानकारी पहचान पत्र में अपडेट हो। इस योजना का लाभ केवल वही विद्यार्थी ले सकते हैं, जिनकी पारिवारिक आय 2 लाख 50 हजार तक है। इसके लिए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति फॉर्म भरते समय अपना आय प्रमाणपत्र भी अपलोड करना होगा।

5379487