हांसी/हिसार : शातिर ठगों द्वारा शहर एक प्रसिद्ध वकील को उसी के पास प्रैक्टिस करने व पड़ोसी जूनियर एडवोकेट अमन बनकर 7 लाख 40 हजार की धोखाधड़ी कर ली। साइबर थाना पुलिस ने बैंक कॉलोनी निवासी एडवोकेट सुरेंद्र राजपाल की शिकायत के आधार पर हरजीत व अमन के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी गई शिकायत में सुरेंद्र राजपाल ने कहा कि उसके पास 15 दिसंबर को सुबह 11.53 उसके मोबाइल फोन पर एक अज्ञात मोबाइल नंबर से फोन आया। फोन पर आरोपी ने कहा कि वह कनाडा से अमन बोल रहा है। इस पर उसने कहा कि आपकी आवाज बदली हुई लग रही है तो आरोपी ने कहा कि यहां ठंड बहुत है और ठंड की वजह से मुझे कोल्ड हो गया है। उसके बाद उस व्यक्ति ने यह कहते हुए मुझसे मेरे अकाउंट डिटेलस मांगे कि मैने ट्रैवल एजेंट के पैसे देने है और मैं आपके खाते में आठ लाख रुपए जमा करवा देता हूं और आपको ट्रैवल एजेंट जब अपने खाता की डिटेल शेयर करे तो यह रकम उसके खाता में जमा करवा देना।

एडवोकेट राजपाल ने बताया कि उसके द्वारा अकाउंट डिटेलस देने के 20 मिनट बाद ही अमन ने मुझे एक एचएसबीसी बैंक की स्लिप व्हाट्सएप पर भेज दी। उसके द्वारा भेजी गई स्लिप में मेरे खाता में 8,15,100 रुपए जमा करने दर्शाए गए थे और उसके तुरंत बाद ही उसके पास एक टोल फ्री नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले व्यक्ति ने कहा कि मैं पंजाब नैशनल बैंक दिल्ली से बोल रहा हूं ओर आपके खाता में विदेश से 8,15,100 का आईएनआर में आ गया है जो 24 घंटे में यानि 16 दिसंबर को 12.20 मिनट पर आपके खाता में दिखाई देगा। इसी दौरान अमन ने अपने नंबर से कॉल करके कहा कि ट्रैवल एजेंट हरजीत की माता का दिल्ली में ऑप्रेशन हो रहा है और उसको रुपयों की तुरंत सख्त जरूरत है। आपके खाता में मेरे द्वारा जमा करवाए गए रुपए जमा हो जाएंगे, इसलिए आप उसके खाता में 2 लाख रुपए जमा करवा दो।

उन्होंने बताया कि इसके तुरंत बाद हरजीत नामक व्यक्ति का फोन आया और उसने कहा कि आपकी अमन से बात हो गई होगी। मैं आपको खाता डिटे्लस भेज रहा हूं। आप खाता में मुझे जल्दी से रुपए ट्रांसफर करवा दो, मेरी माता की जिंदगी का सवाल है और मैंने उनकी बातों पर विश्वास करते हुए पीएनबी के बैंक खाता से उसके द्वारा भेजे गए बैंक खाता में 2 लाख रुपए ट्रांसफर करवा दिए। उसके बाद आरोपित ने मां के इलाज पर ज्यादा खर्च आने की बात कह कर एक लाख 40 हजार रुपए तथा उसके बाद 16 दिसंबर को मां का आपरेशन कामयाब नहीं होने की बात कहते हुए व्हाट्सएप पर एक महिला की फोटो भेजी तथा मां को उपचार के लिए मुंबई ले जाने का झांसा देकर 4 लाख रुपए और जमा करवाने के लिए कहा।

इसके बाद अपने बेटे राघव राजपाल के खाते से चार लाख रुपए उसके खाते में ट्रांसफर करवा दिए। एडवोकेट राजपाल ने बताया जब उसके खाते में रुपए नहीं आए तो उसने वापस अमन के नंबर पर फोन किया तो उसने कहा कि उसने कोई रुपए आपके खाते में नहीं जमा करवाएं हैं। तब उसे अहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो चुका है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।