Hisar News: हरियाणा के हिसार को जल्द ही राज्य का पांचवां महानगर बनाया जाएगा। वहीं, राज्य सरकार ने भी हिसार के महानगर बनाने की मंजूरी दे दी है। हरियाणा के एकमात्र एयरपोर्ट वाले हिसार शहर में हिसार मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (HMDA) होगी। बता दें की कैबिनेट की बैठक में सीएम मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बड़े प्रोजेक्ट आने से शहर का तेजी से विकास होगा। सरकार का मानना है कि एचएमडीए बनने के बाद हिसार की तस्वीर बदल जाएगी। हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम में जीएमडीए बनाया गया था।

सीएम ने दि मंजूरी

30 जनवरी 2024 को कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। हिसार महानगर विकास प्राधिकरण के चेयरमैन मुख्यमंत्री होंगे और शहरी स्थानीय निकाय, नगर ग्राम आयोजना और परिवहन मंत्रियों के साथ-साथ हिसार के जनप्रतिनिधियों का भी बतौर सदस्य प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

शहर का तेजी होगा विकास

निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि प्राधिकरण में उच्च स्तर का आईएएस अधिकारी बतौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी होगा। बड़े प्रोजेक्ट आने से शहर का तेजी से विकास होगा। वर्तमान में केवल गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और पंचकूला में ही महानगर विकास प्राधिकरण तैयार किया गया है। अब हिसार को राज्य का पांचवां महानगर विकास प्राधिकरण का दर्जा दिया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान समय में हिसार में हरियाणा शहरी विकास और नगर निगम ही डेवलपमेंट एजेंसी के रूप में कार्य करते हैं। अब शहर में एचएसवीपी और नगर निगम अपने क्षेत्र में विकास और मरम्मत कार्य एचएमडीए के साथ मिलकर काम करेंगे। वहीं, एचएमडीए बनने से शहर के विकास में तेजी आएगी।

Also Read: Palwal News: पलवल में स्वास्थ्य विभाग ने की फर्जी क्लीनिक पर छापेमारी, नकली निकली एमबीबीएस की डिग्री

सरकार द्वारा होगा बजट पास

शहरवासियों को कम से कम समय में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इस विकास के लिए सरकार द्वारा अलग से बजट पास किया जाएगा, जिससे शहर में पुलों का निर्माण, बाइपास, बड़े वाटर एंड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटस, बड़े पार्कों का निर्माण, सिटी बस सर्विस आदि प्रोजेक्टों को प्राथमिकता के आधार पर इम्प्लीमेंट किया जाएगा।