Logo
गृहमंत्री अनिल विज ने विधानसभा सत्र के दौरान सिरसा जिले के गांव चौटाला की पुलिस चौकी को थाना बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एडीजे कोर्ट की कार्रवाई आरंभ कर दी गई है।

Haryana: गृहमंत्री अनिल विज ने विधानसभा सत्र के दौरान सिरसा जिले के गांव चौटाला की पुलिस चौकी को थाना बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एडीजे कोर्ट की कार्रवाई आरंभ कर दी गई है और इस संबंध में सदन में उठाई गई चर्चा के दौरान भी उनके द्वारा विभाग को लिखा जाएगा कि इसकी व्यवहार्यता रिपोर्ट जल्दी सौंपी जाए ताकि उस पर कार्रवाई जल्द की जा सके। बड़ा गुड़ा और रोड़ी थाने के संबंध में सर्वे करवाया जाएगा। यदि को स्कोप होगा तो उस पर आगे विचार किया जाएगा।

2025 तक एम्स चालू होने की उम्मीद

अनिल विज ने कहा कि जिला रेवाड़ी में प्रधानमंत्री ने 16 फरवरी को एक समारोह में चिन्हित स्थल पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का शिलान्यास किया गया है और एम्स की स्थापना 1646 करोड़ रुपए की कुल अनुमानित लागत पर की जा रही है। एम्स के नवंबर 2025 तक चालू होने की उम्मीद है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा के लिए सुविधाओं को बढ़ाने के इरादे से विभिन्न राज्यों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया है।

एम्स के लिए गांव माजरा में 210 एकड़ भूमि की चिंहित

अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने एम्स की स्थापना के लिए गांव मनेठी जिला रेवाडी में लगभग 200 एकड़ भूमि चिन्हित की थी। ग्राम पंचायत मनेठी को एम्स की स्थापना के लिए 224 एकड़ 7 कनाल 7 मरला पंचायत भूमि 99 साल के लिए पट्टे पर देनी थी। उक्त पंचायत भूमि अरावली वृक्षारोपण क्षेत्र में पाई गई और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की वन सलाहकार समिति ने प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी। इसके बाद ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से गांव माजरा मुस्तल भालखी रेवाड़ी में कुल 210 एकड़ 3 कनाल 5 मरला भूमि की पहचान की गई है। इसमें से 149 एकड़ 4 कनाल 14 मरला जमीन निजी मालिकों की है और 60 एकड़ 6 कनाल 11 मरला ग्राम पंचायत की जमीन है। ग्राम पंचायत की जमीन सहित पूरी जमीन 40 लाख रुपए प्रति एकड़ की दर से खरीदी गई है।

5379487