HPSC PGT Recruitment 2024: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से पीजीटी के 3069 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह गुरुवार 25 जुलाई से फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए विभाग की ओर से लास्ट डेट 14 अगस्त तय की गई है। बता दें कि यह पद हरियाणा और मेवात कैडर दोनों के लिए है।

जानें कैसे होगी भर्ती

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का पहले स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। इस टेस्ट में कम से कम 25 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इसके बाद ही उम्मीदवारों को सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट में शामिल किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों की कट ऑफ 35 प्रतिशत तय की गई है।

वहीं, पांच विषयों के पेपर अंग्रेजी माध्यम से तो 10 विषयों के पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम से लिए जाएंगे। भाषा विषय के पेपर संबंधित परीक्षा उसी भाषा में ही होंगे। यानी की संस्कृत पीजीटी के लिए लिया जाने वाला पेपर संस्कृत भाषा में ही होगा।

चुनाव से पहले होमगार्ड की तैनाती

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेशभर में 5 हजार होमगार्ड की तैनाती की जाएगी। वहीं, होम सेक्रेट्री से मंजूरी मिलने के बाद डीजीपी की ओर से सभी जिलों में होमगार्ड की तैनाती के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन कामों के लिए लगाई जाएगी ड्यूटी

यह तैनाती चुनाव के समय 1 अगस्त से 31 अक्टूबर तक के लिए की जाएगी। लेटर में कहा गया है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने, अवैध खनन पर अंकुश लगाने, अपराध की रोकथाम और यातायात नियंत्रण ड्यूटी आदि के लिए इनसे पुलिसकर्मी सहयोग लेंगे।

ये भर्तियां हुईं रद्द

वहीं, खिलाड़ियों के लिए भी कई विभागों में तृतीय श्रेणी के 447 पदों पर 9 मार्च को निकली भर्ती को एचएसएससी की ओर से रद्द कर दिया गया है। खेल कोटे के तहत  इलिजिबल स्पोर्ट्स पर्सन और आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन के लिए फिर से आवेदन फॉर्म के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

Also Read: HBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देगा अंक 

सरकार ने मांगे विभागों के डिटेल

राज्य सरकार ने सभी विभागों से तृतीय श्रेणी के खाली पदों की डिटेल मांगी है। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि जिन विभागों ने ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए औपचारिक मांग अपलोड नहीं की है, वे जल्द ही एचएसएससी के पोर्टल पर मांग अपलोड कर दें।