HSSC Exam Result: हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर लागू आचार संहिता का असर राज्य  की  कई प्रतियोगी परीक्षाओं और भर्तियों के रिजल्ट पर नहीं पड़ेगा। सरकार ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। रुके हुए रिजल्टों की घोषणा करने के लिए सरकार ने एक बीच का रास्ता निकाला है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) में इस काम के लिए सीनियर प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। जो भर्तियों के रुके हुए रिजल्ट जारी कराने में सहयोग करेगा।

चेयरमैन ने दिया इस्तीफा

प्रशासनिक अधिकारी एचएसएससी और मुख्य सचिव कार्यालय के संवाद में अहम भूमिका निभाएंगे। सरकार के इस फैसले से निर्वाचन विभाग की अनुमति के बाद ही रिजल्ट जारी हो पाएंगे। वहीं, आचार संहिता लगने से पहले ही एचएसएससी के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। हालांकि चेयरमैन ने 23 मार्च, 2024 को अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया।

सीएम ने लिया फैसला

सीएम नायब सिंह सैनी ने सीएमओ के ऑफिसर्स के साथ चर्चा के बाद यह व्यवस्था तय की है। आयोग में नए चेयरमैन की नियुक्ति तक किसी सीनियर ऑफिसर को प्रशासक के रूप में जिम्मेदारी दी जाएगी, क्योंकि आचार संहिता लागू होने के कारण से इस पद पर कोई राजनीतिक या संवैधानिक भर्ती नहीं की जा सकती।

Also Read: एमपी में नर्सिंग छात्रों को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, डिफिशियंट और अपात्र कॉलेजों के छात्र भी दे सकेंगे परीक्षा

सीएमओ से मिली मंजूरी

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सीनियर आईएएस अनुराग अग्रवाल ने सरकार की इस व्यवस्था को मंजूरी दे दी है। उनका कहना है कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है, जो सप्ताह में कम से कम से दो बार मीटिंग कर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अपनी सिफारिश भेजेगी। कर्मचारियों की भर्ती की तत्काल आवश्यकता है या कोई रिजल्ट घोषित किया जाना है, तो चुनाव आयोग से अनुमति ली जाएगी। निर्वाचन विभाग यह देखेगा कि संबंधित जॉइनिंग, नियुक्ति, रिजल्ट घोषित होने और किसी अधिकारी या कर्मी के तबादले में परेशानी नहीं है, तो उसे मंजूरी दी जा सकती है।