Logo
हरियाणा के जींद में नागरिक अस्पताल में अगले सप्ताह से आईसीयू शुरू होने की संभावना है, जिससे जिले के लोगों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। गंभीर मरीजों का इलाज नागरिक अस्पताल में ही संभव हो जाएगा। इससे मरीजों को काफी लाभ होगा।

Jind: नागरिक अस्पताल में अगले सप्ताह से आईसीयू शुरू होने की संभावना है, जिससे जिले के लोगों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। गंभीर मरीजों का इलाज नागरिक अस्पताल में ही संभव हो जाएगा। फिलहाल गंभीर मरीजों को रोहतक पीजीआई या फिर मेडिकल कॉलेज अग्रोहा रेफर करना पड़ता है। पिछले सप्ताह स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशक ने आईसीयू शुरू करने के निर्देश दिए थे। आईसीयू के लिए नागरिक अस्पताल को एक चिकित्सक ने ज्वाइन कर लिया है। एक रिटायर्ड फिजिशियन भी जल्द ही अस्पताल में अपनी सेवाएं देने के लिए आ जाएंगे। इससे स्वास्थ्य विभाग को आईसीयू चलाने में आसानी होगी। वहीं डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को तुरंत आईसीयू में छोटी-मोटी कमियों को दूर करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

फिलहाल ट्रॉयल पर चल रहा काम

आईसीयू को पिछले एक सप्ताह से ट्रॉयल के लिए चलाया जा रहा है। इसमें आम मरीजों को दाखिल किया जा रहा है। इससे पता चल जाएगा कि आईसीयू में जो भी कमियां महसूस होंगी, उनको दूर किया जा सके। फिलहाल जो भी स्वास्थ्य विभाग को कमियां मिली हैं, उनको दूर किया जा रहा है। यहां पर सभी बेड पर वेंटिलेटर लगाए गए हैं। फिलहाल आईसीयू में 18 बेड लगाए गए हैं, जिनका लाभ जिले के गंभीर मरीजों को मिलेगा।

पिछले दो साल से किए जा रहे हैं प्रयास

नागरिक अस्पताल में आईसीयू शुरू करने के लिए दो साल से प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना काल में यहां आईसीयू की बहुत जरूरत महसूस हुई थी। बिना आईसीयू के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नागरिक अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में गंभीर मरीज आते ही सुविधाएं नहीं होने के कारण उसे रेफर करना पड़ता है। रेफर करने के बाद मरीज को बढ़िया उपचार मिलने में समय लग जाता और इसी बीच रास्ते में उसके साथ अनहोनी की चिंता सताती रहती है। यदि नागरिक अस्पताल में आईसीयू हो तो मरीजों को तुरंत इलाज मिलना शुरू हो जाएगा। इससे अधिक लोगों की जान बच सकती है।

एक रिटायर्ड फिजिशियन ने भी कंसलटेंट के रूप में आवेदन किया

सीएमओ डॉ. गोपाल गोयल ने बताया कि वेंटिलेटर के लिए एक चिकित्सक की नियुक्ति हो गई है। एक रिटायर्ड फिजिशियन ने भी कंसलटेंट के रूप में आवेदन किया हुआ है, जल्द ही उनकी नियुक्ति भी हो जाएगी। अगले सप्ताह से आईसीयू की सुविधा गंभीर मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। अगले सप्ताह से आईसीयू को गंभीर मरीजों के लिए भी शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल यह ट्रॉयल पर चल रहा है।

5379487