Suicide News Hisar। गांव मंगाली सुरतियां निवासी राजेंद्र सिंह गांव हरिकोट में जेबीटी शिक्षक के पद पर कार्यरत था। किसानों के फर्जी दस्तावेज तैयार कर फसल बीमा की राशि हड़पने के आरोप में अप्रैल 2023 में राजेंद्र व अन्य के खिलाफ बवानी खेड़ा थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था। इसी मामले में ब्लैकमेल कर 20 लाख रुपये मांगने से परेशान होकर राजेंद्र ने जहर खाकर अपनी जान दे दी। सूचना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 6 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।

हरिकोट में था कार्यरत 

गांव सदलपुर निवासी विकास ने बताया कि उसकी बहन कविता की शादी 2004 में मंगाली सुरतियां निवासी राजेंद्र के साथ हुई थी। राजेंद्र गांव हरिकोट में जेबीटी शिक्षक के पद पर कार्यरत था। जहां उसकी पहचान हरिकोट निवासी विनोद और सतपाल के साथ हुई थी। जिन्होंने कुछ समय बाद उसके जीजा को किसानों के फसल बीमा करवाने को कहा और राजेंद्र ने उन्हें अपने साथी शिक्षक देवेंद्र, सतपाल व विनोद से मिलवा दिया।

20 लाख की थी मांग

अपने साथी शिक्षकों से मिलवाने के बाद विनोद व सतपाल किसानों के झूठे दस्तावेज तैयार कर अपनी फसलों को बीमा करवाया तथा बीमा राशि किसानों को देने की बजाय खुद हड़प ली। आरोपियों के साथ धोखाधड़ी के मामले में  के बाद कुछ लोगों ने उसके जीजा राजेंद्र को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया तथा उस पर 20 लाख रुपये देने का दबाव बना रहे थे। जिससे परेशान होकर उसने शुक्रवार को जहर खाकर अपनी जान दे दी।

दर्ज था धोखाधड़ी का केस 

किसानों के फर्जी दस्तावेज तैयार कर उनकी बीमा राशि हड़पने के आरोप में राजेंद्र व अन्य के खिलाफ बवानी खेड़ा पुलिस ने अप्रैल 2023 में केस दर्ज किया था। किसानों की शिकातय पर दर्ज इस मामले में राजेंद्र ने हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत ली हुई थी।

विशाल को किया था गिरफ्तार

पुलिस ने किसानों से धोखाधड़ी के आरोप में विशाल को गिरफ्तार किया था। जिसने पूछताछ के दौरान सतपाल व विनोद के साथ उनके जीजा राजेंद्र का नाम लिया था। सतपाल व विनोद के कहने पर पिछले कुछ दिनों से उनके भतीजे साहिल व विक्की और हरिकोट निवासी रामकिशन, विरेंद्र उर्फ उसके जीजा पर 20 लाख रुपये देने का दबाव बना रहे थे। जिससे वह परेशान रहता था तथा उसने जहर खा लिया। अस्पताल में चिकित्सकों से उन्हें मृत घोषित कर दिया।

छह पर केस, चल रही जांच

पुलिस ने मृतक के साले विकास की शिकायत पर विनोद, सतपाल, साहिल, विक्की, रामकिशन व विरेंद्र उर्फ काला के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है तथा जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। -सुरेश कुमार, सदर थाना प्रभारी