Jhajjar: धौड़ चौक स्थित एक होटल की ऊपरी मंजिल में शनिवार की शाम करीब साढे़ सात बजे अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। राहगीरों को जब पता चला तो इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना मिलने के बाद आनन-फानन में पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। टीम सदस्यों की सजगता के कारण आग अन्य कमरों में नहीं फैल पाई अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता था। आग के कारण एक कमरे में रखा सामान जलकर राख हो गया। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

बिल्डिंग में फायर सेफ्टी के नहीं थे उपकरण

फायर ब्रिगेड टीम में तैनात बिजेंद्र डागर ने बताया कि जिस बिल्डिंग में आग लगी, उसमें फायर सेफ्टी के उपकरण मौजूद नहीं थे। वेंटीलेशन की उचित व्यवस्था न होने के कारण उन्हें ऊपरी मंजिल पर बाहरी हिस्से में लगे शीशे को तोड़ना पड़ा, जिसके बाद ही कर्मचारी अंदर प्रवेश कर पाए। अगर बिल्डिंग में फायर सेफ्टी उपकरण होते तो आग पर समय रहते काबू पाया जा सकता था। फायर उपकरण क्यों नहीं थे, इसकी जांच की जाएगी।

दो गाड़ियों के आने बाद पाया जा सका आग पर काबू

सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मचारियों ने जब होटल में लगी आग की स्थिति देखी तो उन्हें दूसरी गाड़ी की जरुरत महसूस हुई। इसके बाद तुरंत प्रभाव से फायर ब्रिगेड की दूसरी गाड़ी बुलाई गई। इसके बाद टीम सदस्यों ने बाहर की ओर से शीशा तोड़ कर रास्ता बनाते हुए आग पर काबू पाया। इस दौरान एकत्रित भीड़ में भी सहायता का जज्बा दिखाई दिया। जब कर्मचारियों ने कपड़े की मांग की तो वहां मौजूद एक महिला ने अपनी चुन्नी देते हुए मानवता का परिचय दिया। इसके अलावा भी लोग अन्य सामान को उपलब्ध कराने में सहयोग करते दिखाई दिए।

कमरे में फैले धुएं के कारण कर्मचारियों का रहा बुरा हाल

होटल में वेंटीलेशन के संसाधनों की कमी के कारण कमरे में फैले धुएं से कर्मचारियों का बुरा हाल रहा। कर्मचारी भी बार-बार तोड़ी गई खिड़कियों से मुंह निकालकर खांसते नजर आए। बाद में सीढ़ी के जरिए बाहरी हिस्से की ओर से फर्राटा पंखा ले जाया गया, जिसके बाद कर्मचारियों को राहत मिल पाई।