Kaithal : झींडा गुट के सदस्यों की बैठक नीम साहिब गुरूद्वारा में हुई, जिसमें हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के चुनाव को लेकर चर्चा की गई। बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर विचार-विमर्श किया गया। हालांकि इस बैठक में गुट की ओर से उम्मीदवारों के नाम की कोई घोषणा नहीं की। जबकि पार्टी के नाम की घोषणा और चुनाव निशान घोषित किया गया। इसके तहत झींडा गुट ने अपनी पार्टी का नाम शिरोमणि पंथक अकाली दल रखने का निर्णय लिया। बता दें कि कुछ समय पहले नलवी और झींडा गुट के सदस्य एक साथ आए थे, लेकिन अब इन दोनों गुटों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।

सर्वसम्मति से 25 नाम किए प्रस्तुत

शिरोमणि पंथक अकाली दल के मुख्य जगदीश सिंह झींडा ने कहा कि सर्वसम्मति से 25 नाम प्रस्तुत किए गए हैं। इन उम्मीदवारों पर अंतिम मुहर जल्द ही लगाई जाएगी। इनकी घोषणा रविवार को की जाएगी। पार्टी का शिरोमणि पंथक अकाली दल झींडा गुट होगा। इसका चुनाव निशान चढ़ता सूरज होगा। हरभजन सिंह पार्टी के प्रधान चुने गए हैं। इसमें मीडिया प्रचारक बलदेव सिंह बल्ली होंगे। मुख्य प्रचारक जत्थेदार भाई रणजीत सिंह व सुखदेव सिंह होंगे। जल्द ही चुनाव का मेनिफेस्टो भी जारी किया जाएगा। यह तैयार किया जा चुका है।

छह मार्च को होना है चुनाव

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेशभर में 40 वार्डों में होने वाले चुनाव का शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत आगामी छह मार्च को चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदान होगा। इसकी प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू होगी। 10 फरवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत 16 फरवरी तक नामांकन दाखिल हो सकेंगे। इसके बाद 17 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 फरवरी को उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे। बता दें कि हरियाणा में पहली बार गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव हो रहे हैं।

कैथल में बनाए गए हैं तीन वार्ड

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के चुनाव के तहत कैथल जिले में तीन वार्ड बनाएं गए हैं। इसमें कैथल व पूंडरी और कांगथली शामिल है। इस चुनाव में एक तरफ जहां वर्तमान कमेटी चुनाव में उतरेगी। वहीं, शिरोमणि अकाली दल की ओर से भी यह चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। अब झींडा गुट एक साथ आने के बाद तीसरी पार्टी का कार्य करेगा।

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव का शेड्यूल लिया वापस : जस्टिस भल्ला

हरियाणा गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त जस्टिस एचएस भल्ला ने बताया कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव  का जो शेड्यूल गत दिवस जारी किया गया था, उसको वीरवार वापस ले लिया गया। हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के सेकेंडरी एजुकेशन निदेशक ने उनको पत्र लिख कर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव के शेड्यूल को वापस लेने का अनुरोध किया है। इसमें उन्होंने लिखा कि सीबीएसई तथा हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के बीच में उक्त चुनाव का शेड्यूल पड़ता है। उन्होंने निदेशक के अनुरोध को स्वीकारते हुए विद्यार्थियों के हित में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव का शेड्यूल वापस लिया गया है। चुनावी शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।