Kaithal: कलायत खंड के गांव मटौर में दी खड़ालवा-मटौर प्राथमिक कृषि सहकारी समिति (पैक्स) में लिपिक के पद पर कार्यरत गांव चौशाला के राजबीर ने शुक्रवार को जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। वीरवार शाम के समय उसका शव खनौरी रोड पर मिला। किसी राहगीर ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी। उसकी जेब से दो पन्नों का एक सुसाइड मिला। उसमें राजबीर ने अपनी मौत के लिए पैक्स चेयरमैन और प्रबंधक सहित चार लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। सुसाइड नोट में आरोप लगाया कि यह सब उस पर लोन की पूरी राशि एकमुश्त चुकाने का दबाव बना रहे थे, जबकि वह एक गरीब आदमी है। दूसरी ओर समिति के कर्मचारी को लोन की राशि किश्तों में चुकाने की सुविधा है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला नागरिक अस्पताल भेज दिया। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

यह लिखा है सुसाइड नोट में

सुसाइड नोट में लिखा है कि उसे ड्यूटी पर आने के लिए जान से मारने की धमकी दी जाती है। इसलिए उसने यह कदम उठाने का निर्णय लिया। इसके जिम्मेदार पैक्स प्रधान गांव जुलानीखेड़ा निवासी निर्मल सिंह, प्रबंधक रामकुमार शर्मा, एमसी गांव मटौर निवासी राकेश और गांव रामगढ़ निवासी बिशन सिंह हैं। उसने पैक्स से पांच लाख रुपए का लोन लिया था, जिसे उसे किस्तों में चुकाना था। प्रधान निर्मल के कहने पर उस पर यह सारा लोन एकमुश्त भरने का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसा नहीं करने पर ड्यूटी पर नहीं आने और जान से मारने की धमकी दी जा रही है। इसलिए वह अपनी जीवन लीला समाप्त कर रहा है। लोन के पांच लाख रुपए उसने पैक्स प्रबंधक रामकुमार को 22 जनवरी 2024 को दिए थे, लेकिन मांगने पर भी उसे कोई रसीद नहीं दी गई।

दस दिनों से चल रहा था परेशान

मृतक के भतीजे विरेंद्र सिंह ने बताया कि उसके चाचा के पास दो लड़कियां और एक बेटा है। पिछले करीब दस दिनों से उसका चाचा मानसिक रूप से परेशान चल रहा था। स्वजनों ने कई बार पूछना चाहा, लेकिन उसने कोई जानकारी नहीं दी। 27 जनवरी को उसने चचेरे भाई दारा सिंह को फोन किया था। उसे बताया कि आरोपित उसे पैक्स से जबरदस्ती बाहर निकाल रहे हैं। वे उसे नौकरी से हटाने की धमकी दे रहे हैं। कुछ समय पहले चार नए कर्मचारी पैक्स में लगे थे। उसके बाद कोर्ट केस होने के बाद उनकी नौकरी चली गई थी। उस पर आरोप लगाए थे कि चार कर्मचारियों को हटाने में भी राजबीर का हाथ था, लेकिन यह झूठ था।

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर शुरू की जांच

डीएसपी उमेद सिंह ने बताया कि मृतक राजबीर की पत्नी शीला देवी की शिकायत पर पैक्स प्रधान गांव जुलानीखेड़ा निवासी निर्मल सिंह, प्रबंधक रामकुमार शर्मा, एमसी गांव मटौर निवासी राकेश और गांव रामगढ़ निवासी बिशन सिंह के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है। पैक्स के खातों की डिटेल ली जा रही है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।