Haryana News:  हरियाणा में बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। किरण चौधरी ही बीजेपी की ओर से बुधवार यानी 21 अगस्त को अपना नामांकन दाखिल करेंगी। कल राज्यसभा के लिए नामांकन करने का आखिरी दिन है। 

दरअसल, किरण चौधरी हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुईं थी। किरण चौधरी ने मंगलवार को अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे को विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने स्वीकार भी कर लिया है। शाम को बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इतना ही नहीं चुनावी समीकरण को देखें तो किरण चौधरी का निर्विरोध जीतना भी तय माना जा रहा है।

तय मानी जा रही किरण चौधरी की जीत 

हरियाणा विधानसभा का मौजूदा हिसाब देखे तो हरियाणा में कांग्रेस के पास केवल 28 विधायक हैं। वहीं BJP के पास 41 विधायक है और दो विधायकों का समर्थन भी मिला हुआ है। इसके अलावा जेजेपी के भी 10 विधायक हैं। इनमें से 5 विधायक पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं। ऐसे में किरण चौधरी की जीत तय मानी जा रही है। राज्यसभा का उपचुनाव 3 सितंबर को होगा और उसी ही दिन रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 

दीपेंद्र हुड्डा के सांसद बनने पर खाली हुई है राज्यसभा की एक सीट 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में दीपेंद्र हुड्डा की जीत के बाद राज्यसभा में सीट खाली हो गई थी।  हुड्डा का राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल 2026 तक का बचा था। एक साल से ज्यादा कार्यकाल बचे होने के कारण इलेक्शन कमीनशन (Election Commission) ने इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो गई थी, 21 अगस्त को नामांकन करने की आखिरी तारीख है। बीजेपी ने एक दिन पहले ही अपने उम्मीदवार पर मुहर लगा दी है।