Kurukshetra: हरियाणा के कुरूक्षेत्र में बनने वाले आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। सरकार ने फतेहपुर गांव में एक हजार करोड़ की लागत से बनने वाले विवि के लिए कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है, जिससे निर्माण में तेजी की उम्मीद बनी है। प्रदेश में आयुष शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल अब धरातल पर लौटती नजर आने लगी है। देश की प्राचीन चिकित्सा पद्धति को मजबूती देने के लिए मनोहर सरकार ने गीता स्थली कुरूक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद विश्वविद्यालय के लिए थानेसर के पास फतेहपुर गांव की जमीन को चिह्नित किया। लोकसभा चुनावों से पहले प्रदेश सरकार ने अब इसके लिए कंसल्टेंट नियुक्त कर निर्माण की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है।

विवि के निर्माण में आएगी तेजी

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि कंसलटेंट की नियुक्ति से विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी आएगी। जिससे विश्वविद्यालय के भवन व इससे जुड़े अन्य निर्माण कार्य शुरू किए जा सकेंगे तथा निर्माण कार्य को आगे बढ़ाना आसान होगा। फतेहपुर में बनने वाले आयुष विश्ववि्रालय में एकेडमिक ब्लॉक, अस्पताल, छात्रावास, ओपीडी, पंचकर्म भवन, फैकल्टी तथा स्टाफ के आवास भवनों का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री दे चुके हैं स्वीकृति

हरियाणा सरकार ने कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के भवन निर्माण के लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना एवं विकास निगम को प्रोजेक्ट एग्जीक्यूटिंग एजेंसी नियुक्त किया है। जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की स्वीकृति मिल चुकी है। बुधवार को आयुष शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की कमेटी ऑफ सेक्रेटरी की चौथी बैठक में एचएसआईडीसी द्वारा प्रोजेक्ट कंसल्टेंट लगाने को अपनी मंजूरी दे दी।

प्लानिंग, डिजाइनिंग व सर्विस करवाएंगी मुहैया

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि इससे प्रोजेक्ट कंसलटेंट विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए प्लानिंग, डिजाइनिंग, आर्किटेक्चरल सर्विस और विभिन्न भवनों में इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने का कार्य करेगा। इससे विश्वविद्यालय के निर्माण में तेजी आएगी और जल्द ही इसके भवन एवं अन्य कार्यों को शुरू किया जा सकेगा। जिस पर करीब एक हजार करोड़ की लागत आएगी।