Kurukshetra: जिला स्वास्थ्य विभाग व पुलिस की टीम ने भ्रूण लिंग जांच का पर्दाफाश करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। लिंग जांच के नाम पर 45 हजार रुपए में सौदा हुआ था जिसमें से 30 हजार रुपए पहले ही ले लिए थे। पुलिस ने 15 हजार रुपए के साथ दो आरोपियों को काबू किया। थाना सदर पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस ने इस संदर्भ में नरेंद्र सैनी, रघुबीर सिंह व चार अन्य व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले में जांच करते हुए आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

गुप्त सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने मारा छापा 

डिप्टी सिविल सर्जन व पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि जिला कुरुक्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्र में कुछ दलाल द्वारा गर्भवती महिलाओं को अवैध भ्रूण लिंग जांच के लिए दूसरे जिले राज्य में ले जाकर इनका अवैध भ्रूण लिंग जांच करवाते है। गुप्त सूचना के आधार पर अवैध भ्रूण लिंग जांच के लिए डिकॉय के माध्यम से दलाल नरेन्द्र सैनी निवासी गांव भादसों, तहसील इन्द्री, जिला करनाल से 45 हजार रुपए में सौदा तय हुआ। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम का गठन किया गया। टीम में डॉ. ऋषि, अमित कुमार, डॉ. गौरव बंसल को शामिल किया गया। इसके लिए एक डिकाय तैयार किया गया।

दलाल के साथ डिकाय की 45 हजार में हुई बातचीत 

डिकॉय की बात दलाल नरेन्द्र सैनी से फोन पर हुई, जिसमें दलाल ने डिकॉय को अवैध लिंग जांच 45 हजार रुपए में होना बताया। दलाल ने कहा कि अवैध भ्रूण लिंग जांच शामली में होगा। दलाल ने डिकॉय को उमरी चौक पर मिलने को कहा। उसके बाद डिकॉय और पी.एन.डी.टी. टीम दो अलग-अलग निजी वाहनों में उमरी चौक कुरुक्षेत्र की तरफ लगभग रवाना हुई। आधा घंटा इन्तजार करने के बाद डिकॉय महिला दलाल नरेन्द्र सैनी से मिली। दलाल नरेन्द्र सैनी ने डिकॉय को अपनी गाड़ी में बिठाया। उसके बाद वह डिकॉय को करनाल होते हुए झिंझाना के रास्ते से कस्बा थाना भवन शामली यूपी ले गया।

उमरी चौक पर नाका लगाकर किया काबू

पी.एन.डी.टी. टीम कुरुक्षेत्र ने दलाल और डिकॉय की गाड़ी का अलग गाड़ी में पीछा किया। दलाल डिकॉय को लेकर थाना भवन पहुंच गए। जहां पर बाईक पर एक व्यक्ति डिकॉय के पास आया, जिसके बाद डिकॉय और दलाल अपनी गाड़ी में बाइक सवार के पीछे चलते हुए आगे एक गांव में अन्जान घर के पास पहुंचे। टीम ने उनका पीछा करने की कोशिश की परन्तु गांव में भीड़ और तंग गलियां होने के कारण पीछा नहीं कर पाई। टीम को पता चला कि दलाल की गाड़ी वापिस कुरुक्षेत्र की तरफ रवाना हो गई। जिस पर थाना पिपली को सूचित करके उमरी चौक कुरुक्षेत्र पर पुलिस नाका लगाने को कहा गया, क्योंकि दलाल नरेन्द्र सैनी द्वारा डिकॉय को उमरी चौक से ही लेकर गया था। पी.एन.डी.टीम ने पुलिस की सहायता से नाका लगाकर आरोपी दलाल नरेन्द्र सैनी को काबू कर लिया और उसकी दाहिनी जेब से 15000 रुपए बरामद कर लिए। पूछताछ पर दलाल नरेन्द्र सैनी ने इस कार्य में एक अन्य व्यक्ति दलाल के शामिल होने बारे बताया, जिसका नाम रघुबीर है।