Haryana: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए 22 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया है, जिसे विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। अग्रवाल यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में बुलाई गई मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्य की राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्र की मतदाता सूची का बारीकी से अध्ययन करें और यदि कोई अपात्र व्यक्ति मतदाता सूची में शामिल है तो उसकी जानकारी नाम हटवाने के लिए निर्धारित फार्म भरें। इसी प्रकार, अगर कोई नया नाम सूची में शामिल करना है तो भी निर्धारित फार्म भरें।

आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 1950

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आयोग ने 1950 हेल्पलाइन नंबर जारी किया हुआ है, उस पर भी जानकारी दी जा सकती है व प्राप्त की जा सकती है। चुनाव आयोग ने कुछ मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किए हैं जिनमें वोटर हेल्पलाइन, सूक्ष्म ईसीआई, सी विजिल, वोटर टर्न आउट, अपने प्रत्याशी के बारे में जाने, चुनाव सीजर मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है। इन एप्लीकेशन से मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां उपलब्ध करवाने की सुविधा दी गई है। प्रदेश में अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में कुल एक करोड़ 97 लाख मतदाता पंजीकृत किए गए है जिसमें एक करोड़ 5 लाख पुरुष और 92 लाख 50 हजार महिला मतदाता शामिल है।

मतदाता सूची के संशोधन में पंजीकृत हुए 5 लाख से अधिक लोग

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि मतदाता सूची के संशोधन के दौरान कुल 5 लाख 25 हजार 615 लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हुए है। प्रदेश में कुल 19 हजार 812 मतदान केन्द्र भी स्थापित किए गए है। प्रदेश में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 11479 है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को सबसे पहले अपना वोट जरूर बनवाना चाहिए और इसके बाद अपने बूथ पर जाकर अपना वोट जरूर डालना चाहिए। इस लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

इन पार्टियों के प्रतिनिधि बैठक में हुए शामिल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा बुलाई गई बैठक में राजनीतिक पार्टियों की ओर से भारतीय जनता पार्टी से वीरेंद्र गर्ग, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से तलविंद्र सिंह, आरडी सैनी, आम आदमी पार्टी की ओर से वीनस मलिक तथा जननायक जनता पार्टी से राम नारायण यादव, इनेलो की ओर से सत्यव्रत ने प्रतिनिधियों के रूप हिस्सा लिया।