Family ID News। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में परिवार पहचान पत्र को लेकर  आयोजित  वर्कशॉप को वर्चुअल वर्कशॉप को संबोधित करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में पात्र लोगों को घर बैठे योजनाओं का लाभ मिल रहा है तथा यह दुनिया की एक अनूठी परियोजना है। इससे हम प्रदेश के दो करोड़ 80 लाख लोगों के डाटा का सफल विश्लेषण करने के बाद दुनियान के सामने एक बेहतरीन परियोजना रखने में सफल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों से इसका अध्ययन करने का आह्वान किया है तथा  कई राज्यों की टीमें इसका अध्ययन भी कर चुकी हैं।

पहले 2011 की जनगणना के आधार पर लागू होती थी योजनाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा  पात्र लोगों को सभी तरह की सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ देने की अवधारणा को साकार करने के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र परियोजना शुरू की गई थी।  पहले नागरिकता की पहचान के लिए आधार कार्ड की व्यवस्था थी, लेकिन  समाज में परिवार, जिसमे बच्चे से लेकर वृद्धजन  होते हैं, के डाटा की सटीक जानकारी के लिए समुचित व्यवस्था नहीं थी। जिससे 2011  की जनगणना के डाटा अनुसार कल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही थी। हमने अधिकारियों के सहयोग से परिवार पहचान पत्र को  शुरू किया है जिसके बेहतरीन  नतीजे सामने आ रहे हैं।  

पीपीपी से पात्र परिवारों की हो रही पहचान 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से परिवार पहचान पत्र के प्रति लोगों का संतुष्टि स्तर बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे पहले अपात्र लोग भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा लेते थे और  पात्र लोग वंचित रह जाते थे।  आज  सरकार के पास परिवार की सही जानकारी होने से पात्र लोगों को सभी योजनाओं का लाभ घर बैठे ही मिल रहा है जिसमे ओल्ड एज पेंशन, बीपील  कार्ड सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं।

पीपीपी से खुशहाल होंगे परिवार

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक करते समय इस बात का ध्यान रखें की इससे लोगों में किसी प्रकार की निराशा न हो तथा पीपीपी के प्रति लोगों का विश्वास मजबूत हो। परियोजना की सफलता के लिए लोगों से मिलने वाले बेहतरीन सुझावों को भी शामिल करने का प्रयास करें। प्रदेश के प्रत्येक परिवार को खुशहाल बनाने में परिवार पहचान पत्र परियोजना मील का पत्थर साबित होगी।  प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने बताया कि त्रुटियां ठीक करने के लिए 11 जिलों में वर्कशॉप में अच्छे सुझाव भी मिले हैं।;