Narnaul : घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करने और लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर आज कल ऑनलाइन ठगी हो रही है। भोले-भाले लोगों को टास्क पूरा करने का लालच देकर मोटा पैसा रिटर्न करने का लालच देते है। शातिर ऑनलाइन ठगों के जाल में फंसने पर लोग लाखों की ठगी करवा चुके है। इसी तरह के तीन केस ओर सामने आए है। एक ने ऑनलाइन जींस-पेंट बुक की तो वह फटी व पुरानी आ गई। पैसा वापस लेने के लिए एप डाउनलोड करवाया और एक के बाद एक करके उसे झांसे में फंसाकर पैसा ठग लिया। दो केस ऐसे है जिन्हें टास्क पूरा करने की एवज में अच्छा पैसा देने का लालच दिया। वह फंस गए और लाखों रुपए गंवा दिए। पुलिस ने तीनों ही अलग-अलग मामलों में आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की।

इंस्टाग्राम पर जींस-पेंट मंगवाई, निकली फटी पुरानी 

गांव बिहाली वासी पवन कुमार ने बताया कि 11 दिसंबर को इंस्टाग्राम पर एड देखकर दो जींस पेंट का ऑर्डर दिया। इसकी कीमत 899 रुपए थी। 13 दिसंबर को फ्लीपकार्ड द्वारा पैकेट मिला। उसे खोला तो दोनों ही पेंट फटी व पुरानी निकली। इसके बाद गुगल सर्च इंजन से इकार्ट के कस्टमर केयर पर फोन किया। तब राहुल शर्मा से बात हुई। उसका कहना था कि ऑर्डर वापिस करने के लिए दो रुपए मात्र चार्ज देना होगा, जो ऑनलाइन लिया गया। फिर भी कोई कोरियर वापिस नहीं आया। उसके बाद दोबारा 17 दिसंबर को कस्टमर केयर में नामजद नंबर से बात हुई। उसने कहा कि वह पैसा रिटर्न कर रहा है। पैकेट एक व्यक्ति लेकर जाएगा। उसने प्ले स्टोर से एवीवीडीईएसके एप डाउनलोड करने को कहा। वह किया और फिर सभी स्टैप फोलो करता गया। ऐसा करते हुए मोबाइल के लास्ट पांच डिजिट डालने को कहा और उसके कारण अकाउंट से 73635 रुपए कट गए।

टास्क पूरा करने की एवज में महिला ने गंवाए 1.90 लाख 

शिव कॉलोनी वासी हिमांशी ने बताया कि 22 दिसंबर को इंस्टाग्राम पर एक विज्ञापन देखा। जिसमें वर्क फॉर्म होम नाम से एक लिंक था। उसे खोला तो टेलीग्राम पर एक लावयना के नाम से आईडी खुली। उस द्वारा डिटेल नाम, उम्र, पता इत्यादि दिया। उसके बाद टेलीग्राम के एक ग्रुप में जोड़ा गया, जिसमें वीडियो की लिंक आती है। उसका स्क्रीनशॉट भेजने पर कमीशन मिलता है। उसमें दिन के 20 टास्क होते है। उसमें से तीसरी, सातवीं, 13वीं व 17वीं टास्क में वह रुपए डालने के लिए बोलते है। जिसका 30 प्रतिशत लाभ के साथ वापिस करते है। उसमें रुपए डाल दिए। उसने जब 1.90 लाख रुपए डाल दिए तो उसे धोखाधड़ी का एहसास हुआ। 

1.96 लाख लिए, फिर पैसा देने से किया इनकार

गांव नांगल (मोहनपुर) वासी पवन कुमार ने टेलीग्राम (सोशल मीडिया ग्रुप) पर ऑनलाइन कार्य मैसेज आया। मैसेज में बताया कि एक वेबसाइट पर कार्य कर सकते है। कार्य करने के लिए 1000 रुपए जमा करवाने होंगे जो कार्य पूरा होने के बाद वापिस हो जाएंगे। इस तरह उन्होंने 27 दिसंबर को कार्य खत्म होने पर 16456 खाता में जमा करवा दिए। अगले दिन 28 दिसंबर को फिर से कार्य करने के लिए 1000 जमा करने को कहा। पैसा जमा करने और कार्य शुरू करने के बाद फिर से 15550 जमा करने को कहा। मना  किया तो कार्य खत्म करते ही पूरे पैसे वापिस आने की बात कही। इसी तरह 27 से 29 दिसंबर को सात बार 196758 रुपए अलग-अलग खातों में जमा करवा लिए। इसके बाद पैसा देने से मना कर दिया।

साइबर ठगों ने महिला सहित 2 को बनाया ठगी का शिकार

रेवाड़ी में साइबर ठगी की घटनाओं पर रोक नहीं लग रहा। ठगों ने एक महिला सहित दो लोगों को साइबर ठगी का शिकार बनाया। साउथ रेंज साइबर थाना पुलिस ने एमएचए पोर्टल पर आई शिकायतों के आधार पर केस दर्ज करने के बाद ठगी के दोनों मामलों की जांच शुरू कर दी। पुलिस मामले में आरोपियों की तलाश कर रही है।