Narnaul:  बीती रात अवैध खनन माफिया ने ट्रैक्टर रोकने का संकेत देखकर पुलिस पर पत्थर बरसाना आरंभ कर दिया। घेराबंदी करने पर आरोपितों ने ट्रैक्टर चढ़ाकर पुलिस कर्मियों को कुचलने की कोशिश की। वारदात में थाना इंचार्ज को गंभीर चोट लगी, जिसे नारनौल के नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया गया। दूसरी ओर भागते ट्रैक्टर से कूदकर फरार होने की कोशिश में एक माफिया घायल हो गया। पुलिस ने ट्रैक्टर चालक समेत दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। 

गौरतलब है कि नांगल चौधरी थाना इंचार्ज को जैनपुर के पहाड़ में अवैध खनन की सूचना मिली थी। जिसके मुताबिक उन्होंने जैनपुर-निजामपुर टी-प्वाइंट पर पीसीआर खड़ी करके चेकिंग करना शुरू कर दिया। करीब करीब 11 बजे जैनपुर के पहाड़ से एक पत्थरों से लोड ट्रैक्टर निकला, टी-प्वाइंट पर पुलिस की पीसीआर को देखते ही माफिया ने नांगल दुर्गू की तरफ ट्रैक्टर को भगा लिया। पुलिस ने तत्परता पूर्वक पीछा करते हुए लूजोता के पास चालक को ट्रैक्टर रोकने का संकेत दिया। इसी दौरान ट्रैक्टर की ट्राली में बैठे दो कारिंदों ने पुलिस टीम पर पथराव करना शुरू कर दिया।

घेराबंदी को तोड़ने के लिए चालक ने पुलिस जवानों पर ट्रैक्टर चढ़ाना चाहा, किंतु पुलिस जवान डिवाइडर के दूसरी तरफ कूदने से जानलेवा हादसा टल गया। इस अफरा-तफरी में एक खनन माफिया भागते ट्रैक्टर से कूदकर फरार होने की कोशिश करने लगा, किंतु वह घायल होने के कारण पुलिस के हत्थे चढ़ गया। दूसरी ओर चालक का संतुलन बिगड़ने से ट्रैक्टर डिवाइडर की रुकावट से बंद हो गया। इस दौरान अलर्ट खड़ी पुलिस ने दोनों खनन माफिया को दबोच लिया। खनन माफिया की पत्थरबाजी में थाना इंचार्ज भूपेंद्र कुमार को कई गंभीर चोटें आई हैं, जिन्हें उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मैगजीन संचालकों का रिकार्ड खंगालने पर अवैध कारोबार का खुलासा संभव
जैनपुर, बिहारीपुर व आंतरी के ग्रामीणों ने बताया कि क्रशर और माईंस जोन में कई मैगजीन संचालित हैं। संचालकों को वैध माईंस के अथोरिटी लैटर पर ही बारूद बेचने की अनुमति है। बिल में होल के बैच नंबर भी अंकित करना जरूरी है, ताकि अवैध बिक्री पर अंकुश लग सके। उन्होंने आशंका जताई की माईंस संचालकों के अथोरिटी लैटर पर ही बारूद का अवैध कारोबार बढ़ रहा है, जिसका इस्तेमाल अवैध खनन में संभव है। जिला प्रशासन को गहनता पूर्वक छानबीन करने की जरूरत है।

पुलिस और माईिनंग विभाग पर पहले भी हो चुका हमला
ग्रामीणों ने बताया कि कुछ साल पहले माइनिंग विभाग की टीम ने जैनपुर के पहाड़ पर दाबिश देकर अवैध खनन में संलिप्त ट्रैक्टर व जेसीबी को पकड़ा था। उस दौरान माफिया ने टीम पर हमला करके वाहनों को छुड़वा लिया था। इसके अलावा नांगल कालिया की नदी में तत्कालीन थाना इंचार्ज सुबेसिंह पर माफिया ने फायरिंग की थी। हमले के अन्य भी कई वारदात हो चुकी, बावजूद जिला प्रशासन ने कोई सख्त कदम नहीं उठाया है।

वारदात के दो आरोपित गिरफ्तार, रिमांड की मिली इजाजत
थाना इंचार्ज भूपेंद्र कुमार ने बताया कि अवैध खनन के पत्थरों से लोड ट्रैक्टर को लूजोता के पास रोकने का संकेत पुलिस ने दिया था। किंतु चालक ने पुलिस कर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने तथा दो अन्य कारिंदों ने पत्थराव शुरू कर दिया। वारदात में थाना इंचार्ज घायल हुआ है। दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें कोर्ट में पेश करके एक दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपितों से पूछताछ करके अवैध खनन के सुत्रधारों तक पहुंचने का प्रयास है।