कनीना/ नारनौल: कनीना में करीब 1.99 करोड़ रुपए की लागत से नया एसटीपी बनाया जाएगा। एसटीपी में कस्बे के गंदे पानी को साफ करके किसानों को खेती के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। सूक्ष्म सिंचाई एवं नहरी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (मिकाडा) विभाग की ओर से प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा गया हैं। मुख्यालय की स्वीकृति मिलते ही एसटीपी का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। पहला एसटीपी बनने के बाद कस्बे को गंदे पानी से निजात मिलेगी।

कनीना में 15 हजार की आबादी, 13 वार्ड शामिल 

बता दें कि कस्बा कनीना की करीब 15 हजार की आबादी है और 13 वार्ड हैं। कस्बे में रहने वाले लोगों के घरों से प्रतिदिन करीब 2.5 एमएलडी पानी निकलता हैं। घरों से निकलने वाला यह पानी सीवरेज लाइन के माध्यम से कोसली रोड स्थित जोहड़ में जाता हैं। गंदे पानी के जोहड़ से आने वाली बदबू के कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती हैं। एसटीपी का निर्माण होने के बाद लोगों को गंदे पानी से आने वाली बदबू से भी निजात मिलेगी। वहीं अब हर साल बेकार बह जाने वाले हजारों लीटर सीवरेज के रिट्रीट वाटर को फसल सिंचाई के लिए प्रयोग करने की योजना पर काम शुरू हुआ है। इसके तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) में पानी को साफ करके किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। किसानों को सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की ओर से निर्धारित रेट पर खेती के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

दो एकड़ में बनेगा एसटीपी 

कस्बे के गाहड़ा रोड में सरकारी जमीन में दो एकड़ में करीब 1.99 करोड़ की लागत से एसटीपी बनाया जाएगा। शहर से निकलने वाले पानी को एसटीपी में एकत्रित किया जाएगा। जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के निकलने वाले पानी को एसटीपी में साफ किया जाएगा। इसके बाद सूक्ष्म सिंचाई एंव नहरी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (मिकाडा) विभाग की ओर से वाटर टैंक बनाकर पानी को एकत्रित किया जाएगा तथा पाइपलाइन के माध्यम पानी आसपास के गांव में किसानों को खेती के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

मंजूरी मिलते ही निर्माण होगा शुरू 

सूक्ष्म सिंचाई एंव नहरी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (मिकाडा) विभाग के एसडीओ बिजेंद्र सिंह का कहना है कि एसटीपी का प्रस्ताव का बनाकर स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजा गया हैं। मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। कस्बे के घरों से निकलने वाले गंदे पानी को साफ करके किसानों को खेती के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। एसटीपी के निर्माण करीब 1.99 करोड़ रुपए की लागत आएगी।