Narnaul: हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से बेरोजगार युवकों व किसानों को कृषि क्षेत्र में प्रयोग होने वाले ड्रोन पायलट का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि विभाग हरियाणा की इंजीनियरिंग विंग के जिला प्रभारी इंजीनियर डीएस यादव ने बताया कि उक्त योजना के तहत वे किसान अथवा बेरोजगार युवा जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच है, जिनके पास वैध पासपोर्ट है और जो कस्टम हायरिंग सेंटर अथवा किसान उत्पादक समूह के सदस्य हैं। जिनके पास न्यूनतम मैट्रिक पास की शैक्षणिक योग्यता है। वे कृषि क्षेत्र में प्रयोग होने वाले ड्रोन पायलट के निशुल्क प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक प्रार्थी 9 से 19 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। कृषि विभाग के मुख्यालय द्वारा जारी निर्देशों के तहत जिला महेंद्रगढ़ के लिए छह आवेदकों का चयन उक्त निशुल्क प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

डीएस यादव ने बताया कि ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के लिए इच्छुक किसान अथवा बेरोजगार युवा 19 फरवरी तक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के विभागीय पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय मूल विवरण परिवार पहचान पत्र पोर्टल से उठाया जाएगा। इसके अलावा आवेदक को अपनी शैक्षिक योग्यता, पासपोर्ट का विवरण दस्तावेजों सहित अपलोड करना होगा। इसके अलावा कस्टम हायरिंग सेंटर अथवा किसान उत्पादक समूह के किसान को उप कृषि निदेशक द्वारा जारी प्रमाण पत्र को अपलोड करके उसके द्वारा किए गए कार्य का विवरण अपलोड करने के साथ-साथ पोर्टल पर मेरी फसल मेरा ब्यौरा की जानकारी भी देनी होगी।

क्या है आवेदन करने की शर्तें

डीएस यादव ने बताया कि ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के लिए इच्छुक किसान अथवा बेरोजगार युवा की उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए, वे कम से कम दसवीं पास हो, उनके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए और आवेदक अनिवार्य रूप से कस्टम हायरिंग सेंटर अथवा किसान उत्पादक समूह का सदस्य होना चाहिए। एक कस्टम हायरिंग सेंटर अथवा किसान उत्पादक समूह से केवल एक ही आवेदक का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे होगा प्रशिक्षण के लिए अंतिम चयन

डीएस यादव ने बताया कि कृषि विभाग के मुख्यालय द्वारा जारी निर्देशों के तहत जिला महेंद्रगढ़ के लिए छह आवेदकों का चयन निशुल्क प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। अंतिम तिथि के बाद उप कृषि निदेशक नारनौल एवं सहायक कृषि अभियंता नारनौल द्वारा संयुक्त रूप से आवेदनों की जांच की जाएगी। चयन के लिए अंक देने के लिए चार श्रेणियां बनाई गई है जिसके तहत आवेदक की आयु, शैक्षिक योग्यता, कस्टम हायरिंग सेंटर अथवा किसान उत्पादक समूह का सदस्य होने का अनुभव एवं कृषि पृष्ठभूमि हेतु अंक निर्धारित किए गए हैं।