देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में नायब सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। यह शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित दशहरा ग्राउंड में आयोजित किया गया। चूंकि भाजपा ने लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाई, लिहाजा इस शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी गई। नेता हो या आमजन, पूरा दशहरा ग्राउंड भरा नजर आया। पीएम मोदी की मौजूदगी ने तो इस उत्साह को कई गुना बढ़ा दिया। नायब सैनी के साथ 13 मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली। इस खास मौके पर जानिये शपथ लेने वाले इन नेताओं के पास कितनी संपत्ति है। सबसे पहले अनिल विज की बात करते हैं, जो कि सीएम दौड़ में आगे चल रहे थे।

अनिल विज के पास कितनी संपत्ति

नायब सैनी के बाद अंबाला से नवनिर्वाचिक भाजपा विधायक अनिल विज ने पद की शपथ ली। उनकी गिनती भाजपा के दिग्गज नेताओं में होती है। नामांकन के समय हलफनामा देकर अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था। हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री रहे अनिल विज की चल संपत्ति 24.51 लाख रुपये के आसपास है। कुल अचल संपत्ति की बात करें तो सवा सौ करोड़ की है। करीब 45.67 हजार रुपये सालान आय के साथ 2.96 लाख की कीमत वाली मारुति स्विफ्ट डिजायर है।

अंबाला कैंट के शास्त्री नगर में उनका मकान है और उनके खिलाफ कोई भी कर नहीं है। अनिल विज अब सातवीं बार अंबाला कैंट से विधायक चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि वे आगे भी पूरी निष्ठा और ईमानदारी से जनता की सेवा करता रहूंगा।

अनिल विज और राव नरवीर

राव नरवीर सिंह की छवि बेदाग

चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक, बादशाहपुर विधानसभा सीट से चुने गए भाजपा प्रत्याशी राव नरवीर सिंह के पास करीब 50 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उनके पास लग्जरी कार एमजी ग्लोस्टर है। उनके पास सिविल लाइन में 1156500 स्क्वायर फीट जमीन पर बनी कोठी के अलावा 28 एकड़ कृषि योग्य भूमि है। उनके पास करीब 30 लाख के आभूषण हैं। उनके ऊपर 4.76 करोड़ रुपये की देनदारी है। राव नरवीर सिंह के खिलाफ न तो किसी प्रकार का कोर्ट केस चल रहा है और न ही कभी पुलिस केस दर्ज हुआ है।

आरती राव 66 करोड़ की मालकिन

गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव ने भी मंत्री पद की शपथ ले ली है। अटेली विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाली आरती राव के पास 66 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। दिल्ली में दो फ्लैट हैं, जिनकी कीमत 5 करोड़ रुपये के आसपास बताई गई है। गोल्ड और डायमंड समेत ज्यूलरी की बात करें तो 77 लाख रुपये से ज्यादा के आभूषण हैं। नामांकन दाखिल करते समय नकदी के रूप में 1.20 लाख रुपये थे। खास बात है कि सांसद की बेटी होने के बावजूद एक भी वाहन उनके नाम पर रजिस्टर्ड नहीं है।

आरती राव और श्रुति चौधरी

श्रुति चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली

भाजपा से राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ले ली है। श्रुति ने 7 मार्च 2003 में अरुणाभ से शादी की थी। MyNeta की रिपोर्ट् के मुताबिक, उनके पास 101 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है और 15 करोड़ रुपये की देनदारी है।

श्रुति ने 2009 के लोकसभा चुनाव में भिवानी महेंद्रगढ़ से जीत हासिल की थी। वे इस बार भी लोकसभा चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन टिकट नहीं मिली। इसके बाद विधानसभा चुनाव में टिकट मिला और जीत हासिल कर ली। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमें जो सम्मान दिया है, हम हमेशा भाजपा के साथ खड़े रहेंगे।

महिपाल ढांडा भी लाखों की संपत्ति के मालिक

पानीपत की ग्रामीण विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाले महिपाल ढांडा भी लाखों की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी चल संपत्ति 4.39 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 1.96 करोड़ रुपये के आसपास है। उनकी पत्नी की चल संपत्ति 84 लाख और अचल संपत्ति 4.33 करोड़ है। देनदारी की बात करें तो महिपाल पर 62.27 लाख और पत्नी पर 97.80 लाख रुपये की देनदारी है।

महिपाल के पास बीएमडब्ल्यू एक्स 30 डीएम स्पोर्ट कार है। खास बात है कि उनके खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को सीएम चुना गया, तब महिपाल को राज्यमंत्री बनाया गया। अब उनकी मेहनत को देखते हुए मंत्री पद के लिए चयन कर लिया गया है।

महिपाल ढांडा और कृष्ण लाल पंवार

कृष्ण लाल पंवार भी संपत्ति में पीछे नहीं

इसराना विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाले कृष्ण लाल पंवार की संपत्ति पिछले पांच सालों में घटी है। खास बात है कि उनकी पत्नी की आय उस अवधि के दौरान 90 लाख तक बढ़ गई। नामांकन के वक्त दाखिल हलफनामे के मुताबिक, कृष्ण लाल पंवार के पास कुल चल अचल संपत्ति 2.37 करोड़ रुपये है।

उनकी पत्नी के पास चल अचल संपत्ति 1.95 करोड़ रुपये की है। कुल मिलाकर पति-पत्नी के पास कुल चल अचल संपत्ति 4.30 करोड़ के आसपास है। वे पांच बार विधायक रह चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बलबीर से हार गए थे, लेकिन इस बार जीत हासिल कर ली। उनकी भाजपा के मजबूत नेताओं में गिनती होती है।

अरविंद शर्मा भी कैबिनेट में शामिल

पिछले विधानसभा चुनाव में अरविंद शर्मा ने भूपेंद्र हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा को उनके गढ़ में हराया था। इस विधानसभा चुनाव में अरविंद शर्मा को गोहाना से टिकट दिया गया। यहां भी उन्होंने जीत हासिल कर बीजेपी का कमल खिला दिया। संपत्ति की बात करें तो उनके पास करीब 3.92 करोड़ रुपये की संपत्ति है, उनके पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। उनके पास कोई घर नहीं है, लेकिन करीब 37 लाख रुपये की कीमत वाली फॉर्च्यूनर गाड़ी के मालिक हैं। देनदारी की बात करें तो करीब 2.67 करोड़ का लोन है।

हरियाणा के असली नायक के पास कितनी संपत्ति

अब हरियाणा में भाजपा की जीत के असली नायक यानी नायब सैनी की संपत्ति के बारे में बताते हैं। चुनाव आयोग को दिए ब्यौरे के मुताबिक नायब सैनी 5.80 करोड़ की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं। 2019 में उन्होंने 3 करोड़ 57 लाख 85 हजार रुपये की संपत्ति घोषित की थी। ऐसे में उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। लेकिन, संपत्ति के साथ ही देनदारी भी बढ़ी है। पहले 57,34,878 रुपये का कर्जा था, वहीं ताजा हलफनामे के मुताबिक उन पर 74,82,619 रुपये का कर्जा है।

ये भी पढ़ें: हुड्डा पर भिड़ा जाट समाज': चंडीगढ़ में कल होगी विधायक दल की बैठक, हुड्डा या सैलजा... कांग्रेस किसकी सुनेगी

MyNeta की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, उनके और उनकी पत्नी के नाम जो घर है, उसकी कीमत 4.20 करोड़ रुपये के आसपास है। दो लाख की कीमत के आभूषण और तीन कारों के मालिक है। दो टोयोटा इनोवा और एक क्वालिस कार है, जिसकी कीमत 20 लाख रुपये के आसपास है। पत्नी की बात करें तो करीब साढ़े छह लाख रुपये के आभूषण और बच्चों के पास तीन लाख के आभूषण हैं। निवेश की बात करें तो उन्होंने अपने या अपनी पत्नी के लिए शेयर या बॉन्ड में किसी प्रकार का निवेश नहीं किया है।