Haryana JBT schedule 2024: हरियाणा में जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) और नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (NTT) भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिक्षा विभाग ओर से शिक्षकों की लिखित परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। 17 मार्च, 2024 को जेबीटी और 7 अप्रैल, 2024 को एनटीटी पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। राज्य सरकार की ओर से 393 JBT और 100 NTT पदों पर भर्ती की जाएगी।

कब जारी होगा एडमिट कार्ड

इस लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बता दें कि इस भर्ती से पहले इंटरव्यू नहीं होगा। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को जून में लोकसभा चुनाव के बाद भर्ती दी जाएगी। जेबीटी भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार 12 मार्च और एनटीटी  परीक्षा के लिए उम्मीदवार 2 अप्रैल शाम पांच बजे तक अपने एडमिट कार्ड विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा का समय

यह परीक्षा सुबह साढ़े नौ से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। जेबीटी की लिखित परीक्षा के बाद 19 मार्च को दोपहर 11 बजे तक परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी जाएगी, जिस पर उम्मीदवार 21 मार्च दोपहर दो बजे तक अपनी ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।

Also Read: EPF Pension: हरियाणा में कम ईपीएफ वाले कर्मचारियों को मिलेगा वृद्धा पेंशन, मजदूर संघ ने सीएम को सौंपा सुझाव पत्र

एनटीटी की आंसर-की

वहीं, एनटीटी की आंसर-की 9 अप्रैल को जारी की जाएगी और 11 अप्रैल दोपहर दो बजे तक उम्मीदवार ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। शिक्षा विभाग स्पेशल एजुकेटर के 96 पदों सहित एनटीटी, जेबीटी, टीजीटी, पीजीटी सभी कैडर के 5739 पदों पर भर्ती कर रहा है। पीजीटी के 98 पदों पर भर्ती के लिए 9 फरवरी से परीक्षा शुरू हो चुकी है जो 13 फरवरी तक चलेगी।