Panchkula: शिवालिक की तलहटी में बसा पंचकूला पहली बार राष्ट्रीय स्तर के फिल्मोत्सव का गवाह बनने जा रहा है। भारतीय चित्र साधना और हरियाणा सरकार के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय चित्र भारती फिल्मोत्सव के पांचवे संस्करण का आयोजन 23 से 25 फरवरी तक सैक्टर-1 स्थित रेड बिशप में किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 23 फरवरी को सांय 6 बजे फिल्मोत्सव के उदघाटन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम का समापन 25 फरवरी को इंद्रधनुष आडिटोरियम में किया जाएगा, जिसमें खेल, युवा मामलों और सूचना व प्रसारण मंत्री भारत सरकार अनुराग ठाकुर मुख्यातिथि होंगे।

हरियाणा पहली बार राष्ट्रीय स्तर के फिल्मोत्सव की करेगा मेजबानी

उपायुक्त सुशील सारवान ने रेड बिशप का दौरा कर फिल्म महोत्सव के आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिशा- निर्देश दिए। हरियाणा को पहली बार इस राष्ट्रीय स्तर के फिल्मोत्सव की मेजबानी करने का अवसर मिला है। फिल्मोत्सव के सफल आयोजन के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। रेड बिशप में फिल्मों के प्रदर्शन के लिए चार बैलून थियेटर स्थापित किए जा रहे है।

फिल्मोत्सव में दिखाई जाएंगी 133 लघु फिल्म

फिल्मोत्सव के दौरान 133 लघु फिल्म, बाल फिल्म और डाक्यूमेंटरी दिखाई जाएंगी। इसके लिए रेड बिशप में चार बैलून थियेटर स्थापित किए जा रहे है। इसके अलावा रेड बिशप के हाल में फिल्मों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। लोग इन फिल्मों का आनंद निशुल्क उठा सकेंगे। फिल्मों का प्रर्दशन 23 और 24 फरवरी को प्रातः 10:30 से  12 बजे, 2 बजे से 3 बजे, 4:30 से 5:30 बजे और 25 फरवरी को सुबह 10:30 से 12 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे तक किया जाएगा।

फिल्मोत्सव में लगेगी मास्टर क्लास, सिखाए जाएंगे अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन के गुर

फिल्मोत्सव की विशेष बात यह है कि इसमें फिल्मों का प्रदर्शन करने के साथ- साथ मास्टर क्लास में अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन के भी गुर सिखाएं जाएंगे। डॉ. चंद्र प्रकाश द्विवेदी व संदीप भूतोडिया 23 फरवरी को 12:15 से 1:15 बजे तक भारतीय सिनेमा-मनोरंजन या एजेंडा विषय पर मास्टर क्लास लेंगे। इसी प्रकार विवेक अग्निहोत्री 3:15 बजे से 4:15 बजे तक कहानी से सिनेमा विषय पर प्रकाश डालेंगे। डॉ. मनमोहन वैद्ध 24 फरवरी को 12:15 से 1:15 बजे तक भारतीय सिनेमा में भारतीयता और द केरला स्टोरी के निदेशक सुदीप्तो सेन 3:15 बजे से 4:15 बजे तक अभिनय और निर्देशन की बारिकियों पर विस्तार से जानकारी देंगे।

हिमाचल पुलिस आरकेस्ट्रा द्वारा हरमोनी आफ पाइन की दी जाएगी शानदार प्रस्तुति

24 फरवरी को रेड बिशप कंवेंशन सेंटर में सांय 6 बजे म्यूजिकल नाईट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सुप्रसिद्ध हिमाचल पुलिस आरकेस्ट्रा द्वारा हरमोनी आफ पाइन की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी। इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में देश के प्रसिद्ध फिल्म कलाकार, फिल्म निर्माता, प्रोडयूसर भाग लेंगे, जिसमें विवेक अग्निहोत्री, ईशा गुप्ता, दलेर मेंहदी, डा. चंद्र प्रकाश द्विवेदी, अमित राय, सुदिप्तो सेन, अमिताभ वर्मा, संदीप भूतोडिया, विपुल शाह, अनंत विजय, अद्वैता काला और विनोद अनुपम आदि शामिल है।