Haryana :  प्रदेश भर के पेट्रोल पंप संचालक डिजीटल माध्यम से लेन देन करते हुए सतर्क हो जाएं, क्योंकि उनकी जरा सी लापरवाही उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है। हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप संचालकों को सचेत रहने के निर्देश देते हुए कहा कि वे किसी भी व्यक्ति से डिजीटल माध्यम से लेन -देन करते समय सावधान रहें, क्योंकि वह व्यक्ति साइबर अपराधी भी हो सकता है।

साइबर अपराधी पैसे कैश करवाने के लिए पेट्रोल पंपों का ले रहे सहारा

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा पुलिस के संज्ञान में आया है कि साइबर अपराधी डिजिटल माध्यम से साइबर धोखाधड़ी करके बैंक खातों में राशि ट्रांसफर करते हैं और किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर पेट्रोल पंप संचालकों से सांठ गांठ करके नकदी निकलवा लेते हैं, जो गलत है। ऐसे में सभी पेट्रोल पंप संचालकों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि उनकी जरा सी लापरवाही उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है।

महिला के बैंक खाते हुए 50 हजार का हुआ फ्रॉड

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि 30 दिसंबर की  दोपहर को हरियाणा पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि एक महिला के बैंक खाते से 50 हजार रुपए का साइबर फ्रॉड हुआ है। शिकायतकर्ता ने बताया कि साइबर अपराधी द्वारा खुद को फोन पर इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रतिनिधि बताया गया और कहा कि आपकी पॉलिसी मैच्योर हो गई है व आप इसका लाभ लेते हुए ऑनलाइन माध्यम से अपने बैंक खाते में राशि को ट्रांसफर करवा लीजिए। इसके बाद जब महिला ने इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रतिनिधि के बताएं अनुसार प्रक्रिया पूरी की तो उसके बैंक खाते में पैसा डालने की बजाय निकलना शुरू हो गया, इसके बाद शिकायतकर्ता को महसूस हुआ कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई है।

साइबर थाना पंचकूला टीम अपराधियों की कर रही तलाश

शिकायत मिलने के बाद जिला नूह पुलिस तथा साइबर थाना पंचकूला द्वारा अपराधियों की धरपकड़ के लिए संयुक्त रूप से दो टीम बनाई गई। इसके लिए एसपी साइबर अमित दहिया के मार्गदर्शन में एक टीम साइबर थाना पंचकूला से भेजी गई। जांच में पाया कि साइबर अपराधियों ने नूह जिला के पेट्रोल पंप पर जाकर राशि को नकदी में निकलवा लिया है। हरियाणा पुलिस की टीम ने इस मामले में शामिल तीनों आरोपियों को पकड़ लिया, जिन्हें कोर्ट में पेश किया गया। पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि वे नकदी निकलवाने के लिए पेट्रोल पंप संचालकों से तीन से पांच प्रतिशत तक चार्ज करते थे।

ऑनलाइन कोरियर सर्विस का बहाना बनाकर कर रहे साइबर फ्रॉड

शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आजकल साइबर अपराधी फ्रॉड करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। साइबर अपराधी ऑनलाइन कोरियर सर्विस का बहाना लगाकर लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाते हैं, ऐसे में लोगों को सतर्क रहना चाहिए और बिना जांच पड़ताल किए किसी प्रकार की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन अथवा संदिग्ध लिंक को ओपन नहीं करना चाहिए । साइबर अपराधियों द्वारा टास्क बेस्ड फ्रॉड भी इन दिनों किया जा रहा है। इस फ्रॉड में साइबर अपराधियों द्वारा पैसे कमाने का प्रलोभन देते हुए व्यक्ति को टास्क दिए जाते हैं और व्यक्ति इन टास्क को पूरा करते हुए साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाता है।