Logo
Center Gallantry Award List: केंद्र सरकार ने दिया हरियाणा सरकार को झटका देते हुए गैलेंट्री अवार्ड में राज्य के किसी भी पुलिस अधिकारियों को शामिल नहीं किया।

Center Gallantry Award List: केंद्र सरकार की ओर से 15 अगस्त को दिए जाने वाले गैलेंट्री अवार्ड विजेताओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। लेकिन इस लिस्ट हरियाणा के पुलिस अफसर या पुलिसकर्मी को वीरता पुरस्कार के लिए शामिल नहीं किया गया है। हालांकि, हरियाणा सरकार की ओर से गैलेंट्री अवार्ड के लिए तीन आईपीएस सहित 6 पुलिस अफसरों के नाम के नाम केंद्र सरकार को प्रस्तावित किए थे। इसके बाद केंद्र सरकार ने इन सभी नामों को खारिज करते हुए कहा था कि इनके नाम भेजने में देरी की गई है, इसलिए इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता है। वहीं, पंजाब के 7 अधिकारी इस अवार्ड के लिए चुने जा चुके हैं।

किसान आंदोलन में दी थी सुरक्षा

दरअसल, इस साल किसानों के दिल्ली कूच को रोकने के लिए हरियाणा-पंजाब के शंभू और जींद के दाता सिंह वाला-खनौरी बॉर्डर पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए हरियाणा के तीन आईपीएस सहित 6 पुलिस अफसरों को वीरता पदक देने की बात कही गई थी। हरियाणा पुलिस की ओर से इन अधिकारियों के नाम गृह मंत्रालय को भेजा गया था।

इनके नाम थे शामिल

इन सभी नामों में अंबाला रेंज के आईजी सिबास कविराज और कुरुक्षेत्र के एसपी जशनदीप सिंह रंधावा शामिल थे। इसके अलावा डीएसपी नरेंद्र कुमार, डीएसपी रामकुमार, एसपी सुमित कुमार, डीएसपी अमित भाटिया का भी नाम शामिल था।

किसान और नेताओं के किया था विरोध

बता दें कि जैसे ही इन अफसरों को पुरस्कार देने की सिफारिश की गई थी, तो पंजाब में इसके विरोध किया गया था। यहां तक कि किसानों से लेकर सभी राजनेताओं ने इसके खिलाफ थे। इसके बाद पंजाब के विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने इस मामले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा। उन्होंने इस पत्र में कहा था कि जो नाम हरियाणा पुलिस ने वीरता पुरस्कारों के लिए भेजे गए हैं, उन पर फिर से विचार किया जाए।

Also Read: चुनाव आयोग के अफसरों से मिले सियासी दिग्गज, विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने चर्चा कर दिए सुझाव 

इन अधिकारियों को किया जाएगा सम्मानित

वहीं, हरियाणा के पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक दिया जाएगा। इसके अलावा 12 अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पदक से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही चंडीगढ़ के दो अधिकारियों इंस्पेक्टर रीना यादव और इंस्पेक्टर नंद लाल को सराहनीय सेवा के लिए पदक से सम्मानित किया जाएगा।

CH Govt hbm ad
5379487