Mahendragarh: राजकीय प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थी अब लोकसभा चुनाव में माईक व कैमरा लेकर कवरेज करते हुए नजर आएंगे। बच्चों द्वारा की जानी वाली कवरेज का वीडियो बनाकर निपुण हरियाणा मिशन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो अपलोड की जाएंगी। जिस विद्यार्थी की वीडियो को ज्यादा लाईक व शेयर मिलेगा, उसको विभाग द्वारा 11 हजार रुपए का इनाम भी दिया जाएगा। इसको लेकर स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारी व एफएलएन कोऑर्डिनेटर को पत्र लिखकर जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।

एफएलएन के तहत करवाई जाएगी गतिविधि

बता दें कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के निपुण प्रोग्राम के तहत प्रदेश में 2021 से बच्चों की विभिन्न गतिविधियां एफएलएन के तहत कराई जा रही हैं। पहले चरण में बाल वाटिका से लेकर कक्षा तीसरी तक के बच्चों को ही शामिल किया गया था। लेकिन अब नए शिक्षा सत्र से कक्षा चौथी और पांचवी के बच्चों को भी निपुण के तहत विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा। निपुण के तहत इसी क्रम में बच्चों को चुनावी सीजन में रिपोर्टर बनने का मौका मिलेगा। प्राथमिक विंग के विद्यार्थी कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों के साथ जाकर विभाग के नामांकन को लेकर घर-घर दस्तक अभियान को लेकर कवर करने के साथ छात्रों को स्कूलों में नामांकन के लिए प्रेरित करेंगे। इससे न केवल विभाग की अपनी पहल डिजिटल के पदचिहन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। बल्कि प्रवेश उत्सव के लिए आवश्यक कदम भी आगे बढ़ेंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो की जाएगी अपलोड

सबसे पहले स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्राइमरी विंग विद्यार्थियों को रिपोर्टिंग करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। दो विद्यार्थियों की टीम बनाकर बच्चों द्वारा कवरेज की जाएगी। इसके बाद बच्चों की रिपोर्टिंग के वीडियो निपुण हरियाणा मिशन के इंस्टाग्राम व यूट्यूब चैनलों के आधिकारिक इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाएगा। जिस बच्चे की वीडियो को यूट्यूब, इंस्टाग्राम दोनों पर सबसे अधिक लाइक और शेयर मिलेंगे। वह छात्र पुरस्कार के पात्र होंगे। विभाग की ओर से 3 मई को परिणाम घोषित किए जाएंगे। विजेता विद्यार्थियों को विभाग की ओर से 11 हजार रुपए का इनाम भी जाएगा।