PM Modi Hisar Rally Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिसार में जनआशीर्वाद रैली को संबोधित किया। हिसार एयरपोर्ट के पास होने वाली इस रैली को लेकर प्रदेश के सभी लोगों की नजरें टिकी थी। दरअसल हिसार ऐसा जिला है, जिसने हर किसान आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। लोकसभा चुनाव में भी हिसार की जनता ने बीजेपी प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में अड़चन डाली थी। इस बार भी जगह-जगह बीजेपी प्रत्याशियों का विरोध हो रहा है। ऐसे में पीएम मोदी ने किसानों की आड़ में रचे जा रहे चक्रव्यूह को भेदने का प्रयास किया। यहां पढ़िये पीएम मोदी की हिसार रैली से जुड़ी अपडेट्स...

पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझ रखा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली के अंतिम पड़ाव में 'मोदी की गारंटी' का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जो भी गारंटियां दी हैं, उन्हें पूरा करेंगे। उन्होंने जनता से कहा कि कांग्रेस किसानों के लिए बड़ी बड़ी बातें करती हैं, लेकिन आपको भूलना नहीं है कि हुड्डा की सरकार तो दो रुपये के मुआवजे वाली सरकारी थी। हर किसान को याद है कि ये 2 रुपये मुआवजे वाली सरकार। आज भाजपा की सरकार है, जो बिना मांगे दस करोड़ से अधिक किसानों को पीएम निधि, हर वर्ष छह हजार रुपये सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजती है और उनके सम्मान की चिंता करती है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने किसानों की जान से खेलने का षड्यंत्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज एक काम सौंप रहा हूं, भरोसा है कि आप मेरा यह काम पूरा करोगे। उन्होंने कहा कि जब वो (कांग्रेस के नेता) बड़ी बड़ी बातें बड़ी बड़ी घोषणाएं करते हैं, तो उनसे पूछना कि जो भी बोल रहे हो, उन राज्यों में भी पूरा करके दिखा दीजिए जहां उनकी सरकार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केवल किसानों को वोट बैंक समझ रखा है। एमएसपी के नाम भी गुमराह कर रही है। हरियाणा में 24 फसलों पर एमएसपी दे रहे हैं, लेकिन वो झूठ बोल रहे हैं। पीएम ने कहा कि ऐसे झूठ से बचना होगा।    

म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी मां बेटियों ने नारा दिया है कि म्हारा हरियाणा नॉन स्टॉप हरियाणा, हरियाणा का विकास ऐसे ही नॉन स्टॉप चलता रहना चाहिए। इसलिए हरियाणा तीसरी बार भाजपा को मौका देने का संकल्प ले चुका है। चारों तरफ से आवाजें आ रही है, 'भरोसा दिल से, भाजपा फिर से',। उन्होंने कहा कि वोटिंग की डेट नजदीक आ रही है, वैसे वैसे कांग्रेस पस्त होती जा रही है। कांग्रेस के नेता अब बोलने लगे हैं कि हरियाणा में कांग्रेस का वही हाल होगा, जो मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जीतने के लिए खूब झूठ बोले, लेकिन जनता ने उनके झूठ के गुब्बारे की हवा निकाल दी। 

पीएम मोदी ने कहा कि यह इसलिए होता है क्योंकि कांग्रेस देश की सबसे धोखेबाज और बेईमान पार्टी है। हिमाचल को देख लीजिए, चुनाव के दौरान हिमाचल की जनता को क्या क्या झूठ बोला, आप कल्पना भी नहीं कर सकते। अब सरकार बनने के बाद कांग्रेस ने अपनी वादों से पल्ला झाड़ लिया। कांग्रेस से जनता बोल रही है कि क्या हुआ तेरा वादा... और कांग्रेस जनता से पूछा रही है कि तुम कौन... दिल्ली के साहिब परिवार ने झूठ बोलकर हिमाचल के लोगों को फंसा दिया है।

पीएम ने कहा कि आज हिमाचल में कर्मचारियों को उनकी सैलरी और डीए, देने के लिए इनके पास पैसे भी नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार जहां भी होती है, वहां स्थिरिता नहीं आती। पीएम मोदी ने कहा कि जो पार्टी अपने नेताओं के बीच एकता नहीं ला सकती, वो क्या स्थिरिता ला सकती है।

सीएम पद को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज

पीएम मोदी ने कांग्रेस की ओर से सीएम पद को लेकर मची दौड़ पर भी तंज कसा। पीएम मोदी ने कहा कि आप देख रहे हैं कि कांग्रेस में मुख्यमंत्री बनने के लिए मारामारी मची है, बापू भी दावेदार है, बेटा भी दावेदार है, दोनों मिलकर भी बाकियों को निपटाने में लगे हैं। यह सब देखकर हरियाणा के जागरूक लोग कांग्रेस को निपटाने में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने तन मन धन से दिल्ली के शाही परिवार की सेवा की है, अब वो भी पूछ रहे हैं कि क्या गलती हुई... कांग्रेस का हर वोट हर सीट पर ही पटखनी देने में लगे हैं। इस गुटबाजी के बीच कांग्रेस में दलितों और पिछड़ों के दरवाजे बंद हैं।

कांग्रेस को दलितों और पिछड़ों से घृणा

पीएम मोदी ने हरियाणा में दलितों और पिछड़ों के साथ हुई आपराधिक वारदातों का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस  को दलितों और पिछड़ों से घृणा करती है। आज कांग्रेस का शाही परिवार बोल रहा है कि दलितों और पिछड़ों का आरक्षण खत्म कर देंगे। दलितों और पिछड़ों से जो अत्याचार किया है, वो कभी भुल नहीं सकता। इसलिए मैं हरियाणा में जिस भी जगह गया, मैंने देखा कि कांग्रेस को कोई भी घुसने नहीं देता।

पीएम ने कहा कि  भाजपा सर्व समाज की भागीदारी को सुनिश्चित कर रही है। हमारे सीएम सैनी सब वर्गों को साथ लेकर चल रहे हैं। हमारी सरकार ने हरियाणा के सीएम आवास का नाम कबीर कुटीर रखा है। पीएम मोदी ने पिछड़े वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया और भरोसा दिलाया कि आगे भी बीजेपी सरकार उनके लिए कार्य करती रहेगी।          

हरियाणवी अंदाज में जनता का किया अभिवादन, फिर मांगी माफी

पीएम नरेंद्र मोदी ने 3:34 बजे जनआशीर्वाद रैली को संबोधित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने हरियाणवीं अंदाज में रैली में आए लोगों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज पंडाल में भारी भीड़ है, लेकिन कुछ लोग धूप में खड़े हैं। उनके लिए माफी मांगता हूं। आपको विश्वास दिलाता हूं कि जो आप तप कर रहे हो, उस तप बेकार नहीं जाने दूंगा, विकास लेकर आउंगा। उन्होंने कहा कि गुरू जंभेश्वर, खाटू श्याम जी और माता बनभौरी देवी ब्राह्मरी देवी को मैं सिर झुकाकर प्रणाम करता हूं।

उन्होंने कहा कि यह राखी गढ़ी की धरती है, यह क्षेत्र है, जिसने देशप्रेम और प्रकृति प्रेम, दोनों के लिए जो बलिदान दिए गए हैं, उसको यहां के लोग आजीवन स्मरण करते हैं और पूरी मानवता को मिसाल देते हैं। यहां अंग्रेजों की क्रूर तोपों के जख्म है, तो यहां पेड़ों की रक्षा का भी बिश्नोई समाज के तप और त्याग की मिसालें भी हैं। उन्होंने चौधरी भजनलाल और चौधरी बंसीलाल का जिक्र किया और उनसे जुड़े स्मरण साझा किए।     

पीएम मोदी के समक्ष सीएम सैनी बोले- हर संकल्प पूरा होगा

सीएम नायब सैनी ने कहा कि आपकी यह तीसरी जनआशीर्वाद रैली है। मैं तीनों रैलियों में हरियाणा का जो आपके प्रति प्यार और विश्वास देख रहा हूं, उससे हिसार की विशाल जनसभा को देखने के बाद एक बात कहना चाहता हूं कि भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में इतिहास बनाने जा रही है। 

सीएम ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री आपका हरियाणा की जनता की ओर से कोटी कोटि स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री आपका जब भी हरियाणा में दौरा हुआ, उन्होंने आपको पूरा आशीर्वाद दिया है। आपके मार्गदर्शन में हरियाणा विकास पर बढ़ा है। हमने कहा था कि हमारा संकल्प पत्र हमारा घोषणा पत्र नहीं है, यह हमारे लिए भगवान का रूप है।

उन्होंने कहा कि मेरी माताएं मेरी बहनें यहां बैठी हैं, आपने कहा था कि रसोई गैस के सिलेंडर कम कर दो, हमने अगले ही दिन रसोई गैस के सिलेंडर के दाम कम कर दिए और आज 500 रुपये में उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने संकल्प पत्र को संकल्पों को दोहराते हुए इन्हें पूरा करने का भरोसा दिया। 

पीएम मोदी हिसार रैली स्थल पर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3:20 बजे रैली स्थल के मंच पर पहुंच चुके हैं। सीएम नायब सैनी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। रैली स्थल भारत माता की जय के उद्घोषों से गुंजायमान है। साथ ही, मोदी मोदी के भी नारे लगाए जा रहे हैं। बीजेपी के तमाम नेता भी पीएम मोदी का स्वागत कर रहे हैं। 

हरियाणा की 22 विधानसभाओं को साधेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस जनआशीर्वाद रैली के माध्यम से 22 विधानसभाओं को साधेंगे। हिसार की 7, सिरसा की 4, भिवानी की 4, फतेहाबाद की 3, दादरी और जींद की 2-2 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के लिए समर्थन मांगेंगे। ये सभी प्रत्याशी भी पीएम मोदी की रैली के मंच पर नजर आएंगे। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी बिप्लब देव, सीएम नायब सैनी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ोली और कुलदीप बिश्नोई समेत कई दिग्गज भी नजर आएंगे।

पीएम मोदी की रैली के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम

पीएम मोदी के रैली स्थल पर पहुंचने का समय दोपहर डेढ़ बजे तय किया है, लेकिन इसमें देरी हो सकती है। दरअसल, जिस तरह से किसान संगठन बीजेपी से भड़के हैं, लिहाजा सुरक्षा एजेंसियां किसी प्रकार का जोखिम नहीं लेना चाहती हैं। यही कारण है कि दो दिन पहले से ही हिसार जिले की सीमाओं पर गहन तलाशी अभियान शुरू कर दिया था। इसके अलावा, बीती रात से सुरक्षा इंतजामों को और बढ़ा दिया है।

पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात ये अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के मद्देनजर 10 आईपीएस, 35 डीएसपी और 1800 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। एसपीजी टीम ने भी रैली स्थल का मुआयना कर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। इसके अलावा खुफिया एजेंसियां भी सतर्क हैं। पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर जिस जगह पर उतरेगा, उसके चार किलोमीटर के दायरे में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

हिसार में बीजेपी का खासा विरोध 

दरअसल, पहले किसान आंदोलन में हर जिले से किसानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था, लेकिन दूसरे किसान आंदोलन में हरियाणा के किसानों ने दूरी बनाए रखी। पंजाब के किसानों ने जब दूसरे किसान आंदोलन का ऐलान किया तो भी हरियाणा के किसान इसमें शामिल नहीं हुए। केवल हिसार जिले से कुछ किसान शंभू बॉर्डर जाकर पंजाब के किसानों का समर्थन करना चाहते थे। लेकिन उन्हें बीच रास्ते ही रोक दिया गया।

इस दौरान पंजाब के किसानों ने दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में एंट्री करने का प्रयास किया तो पुलिस बल की मदद से रोक दिया गया। ऐसे में किसान भड़क गए और विपक्षी दलों ने इसे मुद्दा बना दिया। चूंकि हिसार के किसान संगठनों का आक्रोश ज्यादा देखा गया है, लिहाजा यहां सुरक्षा इंतजाम और भी कड़े किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: हिसार में 28 को मोदी की रैली के बाद प्रदेश में एकतरफा होगा मौहाल, तीसरी बार बनेगी भाजपा सरकार