Rahul Gandhi Favorite Dish : हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार मिलने के बाद से राहुल गांधी सबके निशाने पर हैं। गोहाना की मशहूर जलेबियों का जिक्र कर उन पर तरह-तरह के तंज कसे जा रहे हैं। लेकिन, विरोधियों को शायद ही पता होगा कि राहुल गांधी जलेबियों के ही नहीं बल्कि पिंडी चना के भी शौकीन रहे हैं। पिंडी चना के नाम से आप सोच रहे होंगे कि इस डिश का पाकिस्तान से कुछ न कुछ नाता हो सकता है। आप ठीक सोच रहे हैं। यह डिश सबसे पहले पाकिस्तान के रावलपिंडी में बनाई गई थी।

यही वजह है कि इस डिश को पिंडी चना का नाम दिया गया था। तो चलिये सबसे पहले आपको उस रेस्टोरेंट के बारे में बताते हैं, जहां राहुल गांधी अपनी पहचान छिपाकर पिंडी चना का स्वाद लेते थे। यही नहीं, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भी इसके दीवाने रहे हैं। सबसे पहले जानिये इस रेस्टोरेंट के खुलने की कहानी...

पिंडी चना के लिए मशहूर इस रेस्टोरेंट की कहानी

भारत पाकिस्तान बंटवारे से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के झेलम जिले में एक जमींदार परिवार था, जिसके बेटे वेदप्रकाश को दिल्ली जाकर नौकरी करने की इच्छा हुई। जमींदार परिवार में होने के चलते दिल्ली का सफर कठिन लग रहा था, लेकिन चचेरे भाइयों की मदद से 1943 में दिल्ली आ गए। दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित क्वालिटी रेस्टोरेंट में 75 रुपये प्रति माह की सैलरी पर मैनेजर की नौकरी भी मिल गई। यहां उन्होंने पिंडी चना के स्वाद की अहमियत समझी और बड़ा फैसला ले लिया।

पिंडी चना का रेस्टोरेंट खोलने का लिया फैसला

दिल्ली का क्वालिटी रेस्टोरेंट अपने पिंडी चना के लिए खासा प्रसिद्ध था। अगर किसी का दिल्ली आना होता, तो वो पिंडी चना का स्वाद चखे बिना नहीं जाता था। यह देखकर वेदप्रकाश ने निर्णय लिया कि ऐसा रेस्टोरेंट खोला जाए, जो अपने पिंडी चना के लिए देशभर में प्रसिद्ध हो।

बॉलीवुड स्टार्स भी पिंडी चना के लिए प्रसिद्ध इस रेस्टोरेंट के खासे दीवाने।  फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

इस बीच जयपुर के मंत्री मिर्जा इस्माइल ने दिल्ली के इंवेस्टर्स को जयपुर में इंवेस्ट करने का न्यौता दिया। इसके बाद वेदप्रकाश ने निर्णय ले लिया कि वे जयपुर में ही रेस्टोरेंट खोलेंगे। इसके बाद वेदप्रकाश को 200 रुपये के किराये में जगह उपलब्ध करा दी गई। उन्होंने करीब 18 हजार रुपये की लागत से रेस्टोरेंट तैयार किया और इसके बाद जो कुछ हुआ, वो एक तरह का इतिहास बन गया।

सेलिब्रिटीज के सिर भी चढ़ा पिंडी चना का स्वाद

अब आप सोच रहे होंगे कि इस रेस्टोरेंट का नाम क्या है। तो चलिये बता देते हैं कि इसका नाम निरोज रेस्टोरेंट है। इस रेस्टोरेंट के खुलने के बाद से यहां के पिंडी चना का स्वाद लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा। बॉलीवुड स्टार या फिर राजनीति और खेल जगत के दिग्गज, जयपुर आकर पिंडी चना का स्वाद लेने लगे।

निरोज रेस्टोरेंट में मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन की फाइल फोटो। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी बचपन में अपनी पहचान छिपाकर इस रेस्टोरेंट में पहुंचे थे, जहां उन्होंने पिंडी चना का स्वाद लिया था। बताया जाता है कि जयपुर में मेडिकल की पढ़ाई के दौरान जम्मू कश्मीर के दिग्गज नेता फारूक अब्दुल्ला भी बंक मारकर इस रेस्टोरेंट में आकर पिंडी चना का स्वाद लेते थे। इसके अलावा भी ढेरों सेलिब्रिटीज हैं, जो इस डिश का स्वाद लेने जयपुर तक पहुंच गए थे। अगर कभी जयपुर जाना हो, तो एक बार आपको भी यहां के पिंडी चना का स्वाद अवश्य लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मुरथल में एक पराठा 15 मिनट में खा लिया तो इनाम में मिलेंगे एक लाख रुपये, जानिये कौन दे रहा ऑफर

ये भी पढ़ें: दिल्ली के आसमान में घूमता रेस्टोरेंट, कहीं पानी पर तैरता कैफे; यहां स्वादिष्ट खाने के साथ मिलेगा भरपूर रोमांच