Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी फिर से सरकार बनाते दिख रही है। अभी तक के रुझानों के हिसाब से देखें तो बीजेपी 50 के आसपास सीट जीतने वाली है, जबकि कांग्रेस 35 सीटें जीतने वाली है। इससे साफ है कि भाजपा को बहुमत मिल जाएगा और वह सरकार भी बना लेगी। इससे कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने पहलवानों और किसानों का मुद्दा जोरों-शोरों से उठाया था, लेकिन फिर भी रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में जाता दिख रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि राहुल गांधी का इस चुनाव में कितना असर दिखा है। राहुल गांधी ने जिन सीटों से होते हुए विजय संकल्प यात्रा निकाली, या फिर जिन विधानसभा क्षेत्रों में रैली की है, वहां का रिजल्ट कैसा है।

8 सीटों से निकाली थी यात्रा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी ने विजय संकल्प यात्रा का असर हरियाणा विधानसभा चुनाव में जरूर दिखा है, लेकिन रैली का कुछ खास असर देखने को नहीं मिला। राहुल गांधी ने हरियाणा में कुल 8 विधानसभा क्षेत्रों से होकर विजय संकल्प यात्रा निकाला था, जिसमें वह पैदल चलकर लोगों से मिल रहे थे, इन 8 सीटों में से अभी तक के रुझान के हिसाब से उन 8 सीटों में से कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। कांग्रेस नारायणगढ़, मुलाना, सधौरा, शाहबाद, थानेसर और पेहोवा विधानसभा सीट से आगे चल रही है, जबकि लाडवा और रादौर से बीजेपी लीड कर रही है।

20 विधानसभा सीटों को रैली में साधा

राहुल गांधी ने हरियाणा में कई रैलियां भी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी ने हरियाणा में रैली के जरिए करीब 20 विधानसभा क्षेत्रों को साधा था, जिनमें से सिर्फ 6 सीटों पर कांग्रेस लीड कर रही है, जबकि 14 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को हार मिलती दिख रही है। इन सीटों में मुख्य तौर पर राहुल गांधी ने करनाल के असंध विधानसभा क्षेत्र से रैली की शुरुआत की थी, इस सीट पर बीजेपी आगे है। राहुल गांधी ने हिरास के बरवाला में भी रैली की थी, यहां से भी बीजेपी आगे है।

इन सीटों पर राहुल की रैली नाकाम

इसके अलावा भी राहुल गांधी ने कई विधानसभा सीटों को साधा था, जिसका नतीजा कांग्रेस के विरुद्ध जाता दिख रहा है। इन सीटों में घरौंदा से बीजेपी आगे, इन्द्री से बीजेपी आगे, करनाल से बीजेपी आगे, नीलोखेड़ी से बीजेपी आगे, आदमपुर से बीजेपी आगे, हांसी से बीजेपी आगे, हिसार से निर्दलीय आगे, नालवा से बीजेपी आगे, नारनौंद से कांग्रेस आगे और उकलाना से कांग्रेस आगे। इन आंकड़ों से साफ प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी की रैली का असर कुछ खास देखने को नहीं मिला था, जबकि विजय संकल्प यात्रा से अच्छा रिजल्ट आया है।

ये भी पढ़ें:- दशहरा से पहले 'रावण' की विदाई: हरियाणा चुनाव में ASP फेल, जेजेपी का भी नहीं खुला खाता