Jind: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खरब है। दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर गुजरने वाली पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम हो गया है। अब यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए मात्र 30 रुपए खर्च करने पड़ेंगे, जबकि बसों में 150 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। कोरोनाकाल से पहले पैसेंजर ट्रेन में भी 65 रुपए लगते थे, जिससे यात्री की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया था, लेकिन अब रेलवे प्रबंधन ने यात्रियों को राहत दी है। अब किराये में जो राशि कोरोनाकाल से पहले लगती थी, वही राशि किराये के रूप लगेगी।

अब यह रहेगा किराया

कोरोना संक्रमण के बाद से जींद से कुरुक्षेत्र के लिए 60 रुपए किराया लगता था, जो अब 30 रुपए हो गया है। वहीं जींद से पानीपत के लिए 45 रुपए की जगह 20 रुपए, जींद से रोहतक के लिए 35 रुपए की जगह 20 रुपए, जींद से टोहाना के लिए 35 रुपए की जगह 20 रुपए, जींद से नरवाना के लिए 30 रुपए की जगह दस रुपए, जींद से दिल्ली के लिए 60 रुपए की जगह 30 रुपए, जींद से सोनीपत के लिए 50 रुपए की जगह 25 रुपए और रेवाड़ी के लिए 65 की जगह 35 रुपए किराया हो गया है।

कोरोना काल के समय बढ़ाया गया था किराया

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के समय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों का स्पेशल के नाम पर किराया बढ़ा दिया था। वह अब वापस ले लिया है। जींद से दिल्ली, कुरुक्षेत्र, पानीपत, सोनीपत, रेवाड़ी रूट पर हर रोज आठ ट्रेन चलती हैं। 2020 में कोरोना संक्रमण के दौरान लंबे समय तक ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। जब स्थिति सामान्य होने के बाद ट्रेन चली तो पैसेंजर ट्रेनों में भी स्पेशल के नाम एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया लागू कर दिया था। इसके चलते पहले की अपेक्षा किराया लगभग 50 प्रतिशत बढ़ा दिया था। अब चार साल बाद रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करते हुए यात्रियों को बड़ी राहत दी है।

2022 में बंद जींद-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन दोबारा हुई शुरू

प्रतिदिन जींद से दिल्ली चलने वाली पैसेंजर ट्रेन रेलवे ने दोबारा शुरू कर दी है। यह ट्रेन किन्ही कारणों के चलते 2022 में बंद कर दी गई थी। इससे यात्रियों को दिल्ली-जींद के बीच आवागमन करने में राहत मिलेगी। ट्रेन नंबर 04988 जींद-दिल्ली पैसेंजर शाम तीन बजकर 50 मिनट पर जींद से चलती थी। इसके बाद यह ट्रेन पांच बजकर एक मिनट पर रोहतक पहुंच जाती है। फिर पांच बजकर 56 मिनट पर बहादुरगढ़ पहुंच जाएगी। वहां से सात बजकर 42 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन का सबसे ज्यादा फायदा जींद के लोगों को होगा, क्योंकि जींद से दिल्ली के लिए ट्रेन दोपहर बाद दो बजकर 30 मिनट पर चलती है। उसके बाद दिल्ली जाने के लिए अगली ट्रेन साढ़े चार घंटे बाद थी। ऐसे में दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को कई घंटे इंतजार करना पड़ता था, लेकिन इस ट्रेन का आवागमन शुरू होने के चलते यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल गई है।

किराया कम करने का रेलवे की तरफ से जारी हो चुका है पत्र

जींद रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि पिछले दिनों रेलवे ने पत्र जारी किया था। उसके बाद अब कम किराया के निर्देश लागू कर दिए है। रेलवे ने किराया कम कर यात्रियों की जेब पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम कर दिया है। कोरोनाकाल में बढ़ाए गए पैसेंजर ट्रेनों का किराया घटा दिया है। अब पैसेंजर ट्रेनों में आधा किराया लगेगा, जो कोरोना काल से पहले लगता था।